दैनिक भास्कर हिंदी: बिहार में कोरोना मरीजों की संख्या 7,000 के पार, अब तक 44 की मौतें

June 18th, 2020

हाईलाइट

  • बिहार में कोरोना मरीजों की संख्या 7,000 के पार, अब तक 44 की मौतें

पटना, 18 जून (आईएएनएस)। बिहार में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या गुरुवार को 7,000 का आंकड़ा पारकर 7,040 तक पहुंच गया। इस बीच, वायरस से मरने वालों की संख्या भी बढ़कर 44 हो गई। राहत की बात है कि अब तक 4,961 मरीज ठीक हो चुके हैं।

स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने गुरुवार को बताया कि अब तक कुल 1,39,584 नमूनों की जांच की गई है। फिलहाल कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 7,040 हो गई है। पिछले 24 घंटे के दौरान 185 लोग स्वस्थ हुए हैं, जबकि गुरुवार को 100 नए मरीजों की पुष्टि हुई है।

उन्होंने बताया, राज्य में अब तक कुल 4,961 कोरोना संक्रमित मरीज ठीक होकर अपने घर वापस जा चुके हैं, जो कुल संक्रमित व्यक्तियों का 71 प्रतिशत है। बिहार के 38 जिलों में कोरोना संक्रमण के 1,987 सक्रिय मामले हैं।

तीन मई के बाद अन्य राज्यों से अपने गृह राज्य (बिहार) वापस आए 4,687 व्यक्तियों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है।

सिंह ने बताया कि गुरुवार को 63 वर्षीय गया निवासी एक कोरोना संक्रमित एक व्यक्ति की मौत हुई है, जबकि बुधवार को दो व्यक्तियों की मौत हुई थी। इनमें से एक 70 वर्षीय दरभंगा के निवासी जो अन्य गंभीर बीमारियों से भी ग्रस्त थे तथा दूसरे व्यक्ति 53 वर्षीय नालंदा निवासी भी अन्य बीमारियों से ग्रस्त थे, की मौत हो गई। इस तरह कोरोना की चपेट में आने से अब तक 44 व्यक्तियों की मौत हुई है।

स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि विभाग के द्वारा विशेष रणनीति के तहत नमूनों की जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि गुरुवार को मुख्य सचिव के स्तर पर सभी जिलों के जिलाधिकारी और सिविल सर्जन के साथ कोरोना से जुड़े सभी बिंदुओं पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा की गई।

इस दौरान समुदाय स्तर पर अधिक से अधिक नमूने संग्रह करने के निर्देश दिए गए हैं, जिससे संक्रमण की पहचान की जा सके। उन्होंने बताया कि ज्यादा से ज्यादा कांट्रैक्ट ट्रेसिंग कर संक्रमण की पहचान की जा रही है। उन्होंने दावा करते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण के लक्षण वाले व्यक्तियों का उचित इलाज सुनिश्चित कराने की दिशा में सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।

खबरें और भी हैं...