मप्र में डॉक्टर ने परिवार नियोजन को बनाया अभियान

Doctor made family planning campaign in MP
मप्र में डॉक्टर ने परिवार नियोजन को बनाया अभियान
मप्र में डॉक्टर ने परिवार नियोजन को बनाया अभियान
हाईलाइट
  • मप्र में डॉक्टर ने परिवार नियोजन को बनाया अभियान

भोपाल, 31 जनवरी (आईएएनएस)। मध्यप्रदेश की राजधानी में डॉ. रमेश बड़वे एक ऐसे चिकित्सक हैं, जिन्होंने अपने सेवाकाल में एक लाख 30 हजार से ज्यादा ऑपरेशन किए। इसमें से एक लाख परिवार नियोजन के ऑपरेशन हैं। डॉ. बड़वे ने अपने सेवाकाल में परिवार नियोजन को एक अभियान के तौर पर चलाया।

डॉ. बड़वे राज्य के सुदूर आदिवासी अंचल से लेकर राजधानी तक में अपनी सेवाएं देते रहे। लगभग 40 साल के सेवाकाल में उन्होंने परिवार नियोजन को खास अहमियत दी। उनका सेवाकाल का बड़ा हिस्सा बैतूल जिले में बीता।

वे बताते हैं कि बैतूल जिले के मैनी गांव में उन्हें आदिवासियों के बीच कुपोषण और परिवार नियोजन के क्षेत्र में खास काम किया, धीरे-धीरे यह उनके लिए एक अभियान में बदल गया।

डॉ. बड़वे बताते हैं कि महिला हो या पुरुष दोनों में नसबंदी ऑपरेशन को लेकर भ्रांतियां रहती हैं, उन्हें दूर कर दिया जाए तो व्यक्ति ऑपरेशन के लिए तैयार हो जाता है। यह बात सही है कि पुरुषों में ऑपरेशन कराने को लेकर हिचक ज्यादा है।

डॉ. बड़वे के हिस्से में कई उपलब्धियां आईं। यही कारण रहा है कि वर्ष 2004 में परिवार नियोजन के मामले में बैतूल ने राज्य में पहला स्थान पाया। इतना ही नहीं कई सम्मान और पुरस्कार उनके हिस्से में आए।

उन्होंने अपने सेवाकाल में एक लाख 30 हजार ऑपरेशन किए हैं, जिनमें एक लाख से ज्यादा ऑपरेशन परिवार नियोजन के रहे। उनकी पत्नी स्त्रीरोग विशेषज्ञ डॉ. निशा बड़वे भी भोपाल के जेपी हॉस्पीटल में पदस्थ हैं।

Created On :   31 Jan 2020 5:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story