comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

Weight Loss: ये 5 तरीके की चाय करेंगी तेजी से आपका बैली फैट कम

Weight Loss: ये 5 तरीके की चाय करेंगी तेजी से आपका बैली फैट कम

डिजिटल डेस्क,दिल्ली। आधुनिकता ने हमारी जिंदगी के खान-पान को पूरी तरह बदल दिया हैं। काम की भाग-दौड़ में सेहत का ख्याल रख पाना और एक्सरसाइज करने के लिए वक्त निकाल पाना थोड़ा मुश्किल होता हैं और अगर आपका काम ऑफिस में बैठकर करने वाला हो तो बैली फैट का होना आम बात हैं। इसलिए आज हम आपकों बताएंगें वो 5 तरीके की चाय जो आपके बैली फैट को कम कर सकती हैं। 

ग्रीन टी
विशेषज्ञों के अनुसार, केवल एक बार ग्रीन टी पीने से वजन कम होता है। इसके अलावा कुछ शोध यह भी कहते हैं कि बहुत अधिक मोटापा घटाने के लिए एक दिन में 4 से 5 कप ग्रीन टी का सेवन किया जा सकता हैं। वही तेजी से वेट लॉस के लिए ग्रीन टी में नींबू रस मिलाकर पीना भी फायदेमंद होता हैं। 2008 के एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग ग्रीन टी पीते थे, उन्होंने नियमित रूप से 7.3 पाउंड वजन कम किया।हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना हैं कि ग्रीन टी में मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने वाले गुण होते हैं और जब शरीर का मेटबॉलिज्म तेज होता है तो वजन कम करना आसान होता है। 


Longer lifespan linked to green tea consumption in Chinese study

काली चाय
काली चाय में कैफीन की मात्रा सबसे अधिक होती है, जो इसे वजन घटाने के अनुकूल बनाती है। अधिक कैफीन का अर्थ है ऊर्जा का एक अतिरिक्त बढ़ावा जो आपको अधिक कैलोरी जलाने में मदद कर सकता है। बता दें कि साल 2014 में एक रिसर्च के दौरान पाया गया कि तीन कप काली चाय पीने से वजन कम होने के साथ-साथ कमर की चर्बी भी कम हो गई। काली चाय पीने से 70 फीसदी से अधिक कैलोरी बर्न होती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।


Benefits Of Black Tea - बढ़ती उम्र में काली चाय बचाती है झुर्रियों और दाग धब्बों से - Amar Ujala Hindi News Live

पुदीना चाय
पुदीना की चाय आपके लिए जादुई साबित हो सकती हैं। जी हां, हर दो घंटे में चाय को सूंघने से भी आपको चाय पीने जितना लाभ मिल सकता हैं। बता दें कि पुदीने चाय की खुशबू वास्तव में भूख को खत्म करती है और आपको ज्यादा खाने से रोकती है जिसके कारण आपका वजन कम होता है।
7 Herbal Teas to Stay Healthy in Monsoon 2019: बरसात के इस मौसम में आपको हेल्दी रखेंगे ये 7 हर्बल चाय

ओलोंग चाय
ओलोंग चाय उसी पौधे की पत्तियों से बनाई जाती है जिससे ग्रीन टी और ब्लैक टी बनाई जाती है और इस प्रकार यह वजन घटाने के लिए बेहद फायदेमंद हैं। ओलोंग चाय में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंजाइम्स वजन घटाने में कारगर होते हैं। ये शरीर में मौजूद फैटी सेल्स को तेजी से खत्म करते हैं। ज्यादातर लोग इसका सेवन वजन कम करने के लिए ही करते हैं। साल 2001 के एक अध्ययन में पाया गया कि सिर्फ तीन दिनों तक ओलोंग चाय पीने से पानी की तुलना में ऊर्जा व्यय में 2.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई। 
 सेहत के लिए काफी फायदेमंद है ओलोंग टी, जानें इसके फायदे और बनाने का तरीका | न्यूजबाइट्स

सफेद चाय
सफेद चाय, चाय की सबसे कम संसाधित किस्म है और इसमें सबसे अधिक वसा जलाने वाला सूक्ष्म पोषक तत्व पाया जाता हैं जिन्हें पॉलीफेनोल के नाम से जानते हैं। सफेद चाय वसा को तोड़ने में मदद करती है और नई वसा कोशिकाओं को बनने से रोकती है। सफेद चाय में मौजूद कैफीन आपको लंबे समय तक कसरत करने के लिए क्षमता देता है। जिससे आपकी कैलोरी अधिक मात्रा में बर्न होती हैं। एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण यह मैटाबोलिज्म स्वस्थ रखने में मदद करती है। 
सफेद चाय- फायदे, नुकसान, कैसे बनाएं और पौष्टिक आहार (White Tea Benefits: Weight Loss And Others | Side-Effects | How To Prepare | Nutrients)

कमेंट करें
Z2hUs
NEXT STORY

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। किसी के लिए भी प्रॉपर्टी खरीदना जीवन के महत्वपूर्ण कामों में से एक होता है। आप सारी जमा पूंजी और कर्ज लेकर अपने सपनों के घर को खरीदते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि इसमें इतनी ही सावधानी बरती जाय जिससे कि आपकी मेहनत की कमाई को कोई चट ना कर सके। प्रॉपर्टी की कोई भी डील करने से पहले पूरा रिसर्च वर्क होना चाहिए। हर कागजात को सावधानी से चेक करने के बाद ही डील पर आगे बढ़ना चाहिए। हालांकि कई बार हमें मालूम नहीं होता कि सही और सटीक जानकारी कहा से मिलेगी। इसमें bhaskarproperty.com आपकी मदद कर सकता  है। 

जानिए भास्कर प्रॉपर्टी के बारे में:
भास्कर प्रॉपर्टी ऑनलाइन रियल एस्टेट स्पेस में तेजी से आगे बढ़ने वाली कंपनी हैं, जो आपके सपनों के घर की तलाश को आसान बनाती है। एक बेहतर अनुभव देने और आपको फर्जी लिस्टिंग और अंतहीन साइट विजिट से मुक्त कराने के मकसद से ही इस प्लेटफॉर्म को डेवलप किया गया है। हमारी बेहतरीन टीम की रिसर्च और मेहनत से हमने कई सारे प्रॉपर्टी से जुड़े रिकॉर्ड को इकट्ठा किया है। आपकी सुविधाओं को ध्यान में रखकर बनाए गए इस प्लेटफॉर्म से आपके समय की भी बचत होगी। यहां आपको सभी रेंज की प्रॉपर्टी लिस्टिंग मिलेगी, खास तौर पर जबलपुर की प्रॉपर्टीज से जुड़ी लिस्टिंग्स। ऐसे में अगर आप जबलपुर में प्रॉपर्टी खरीदने का प्लान बना रहे हैं और सही और सटीक जानकारी चाहते हैं तो भास्कर प्रॉपर्टी की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

ध्यान रखें की प्रॉपर्टी RERA अप्रूव्ड हो 
कोई भी प्रॉपर्टी खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखे कि वो भारतीय रियल एस्टेट इंडस्ट्री के रेगुलेटर RERA से अप्रूव्ड हो। रियल एस्टेट रेगुलेशन एंड डेवेलपमेंट एक्ट, 2016 (RERA) को भारतीय संसद ने पास किया था। RERA का मकसद प्रॉपर्टी खरीदारों के हितों की रक्षा करना और रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश को बढ़ावा देना है। राज्य सभा ने RERA को 10 मार्च और लोकसभा ने 15 मार्च, 2016 को किया था। 1 मई, 2016 को यह लागू हो गया। 92 में से 59 सेक्शंस 1 मई, 2016 और बाकी 1 मई, 2017 को अस्तित्व में आए। 6 महीने के भीतर केंद्र व राज्य सरकारों को अपने नियमों को केंद्रीय कानून के तहत नोटिफाई करना था।