काठमांडू घाटी में 4 महीने बाद खत्म हुआ लॉकडाउन, सिनेमा, स्विमिंग पूल और डांस क्लब खोलने की मिली अनुमति

Four-month lockdown ends in Kathmandu Valley
काठमांडू घाटी में 4 महीने बाद खत्म हुआ लॉकडाउन, सिनेमा, स्विमिंग पूल और डांस क्लब खोलने की मिली अनुमति
नेपाल काठमांडू घाटी में 4 महीने बाद खत्म हुआ लॉकडाउन, सिनेमा, स्विमिंग पूल और डांस क्लब खोलने की मिली अनुमति
हाईलाइट
  • काठमांडू घाटी में चार महीने का लॉकडाउन समाप्त

डिजिटल डेस्क, काठमांडू। नेपाल की काठमांडू घाटी में अधिकारियों ने कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के मद्देनजर अप्रैल के अंत से लगाए गए लॉकडाउन को समाप्त करने का फैसला किया है, हालांकि कुछ प्रतिबंध अभी भी बने रहेंगे। काठमांडू जिले के मुख्य जिला अधिकारी काली प्रसाद परजुली ने बुधवार को समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया, हाल के दिनों में, कोविड -19 मामलों की संख्या में काफी कमी आई है।

संक्रमण के बारे में आंकड़ों की समीक्षा करने के बाद, हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि अब महामारी को नियंत्रण में लाने के लिए निषेधाज्ञा की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा, अभी भी कुछ प्रतिबंध हैं और हमने जनता से स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए भी कहा है। यह निर्णय घाटी में ललितपुर और भक्तपुर जिलों के प्रमुखों के साथ संयुक्त रूप से किया गया है।

दिन में पहले जारी एक नोटिस में, काठमांडू जिले ने चार महीनों में पहली बार स्कूलों को फिर से खोलने का मार्ग प्रशस्त किया, क्योंकि सार्वजनिक परिवहन और दुकानों के खिलाफ प्रतिबंधात्मक उपायों में पहले ही ढील दी जा चुकी थी। परजुली के अनुसार, पब्लिक स्कूलों की मांग पर यह निर्णय लिया गया है, क्योंकि कुछ छात्र कंप्यूटर, इंटरनेट और मोबाइल फोन की कमी के कारण ऑनलाइन कक्षाएं नहीं ले सकते थे।

नोटिस के मुताबिक कम से कम लोगों की मौजूदगी में त्योहार मनाए जा सकते हैं। ललितपुर जिले के मुख्य जिला अधिकारी धुंडी प्रसाद निरौला ने सिन्हुआ को बताया कि सिनेमा, स्विमिंग पूल, संग्रहालय और डांस क्लब फिर से खोले जा सकते हैं और स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सम्मेलन और खेल आयोजन किए जा सकते हैं। 

निरौला ने कहा कि अर्थव्यवस्था को गति देने के उद्देश्य से लॉकडाउन को हटा दिया गया है क्योंकि अगले महीने नेपाली नव वर्ष आने वाला है और सरकार को राजस्व की भी आवश्यकता होती है। नेपाल में पिछले 24 घंटों में 1,648 नए मामले और 20 मौतें दर्ज की गई हैं, जिससे संक्रमण के कुल मामले 764,295 हो गए और मरने वालों की संख्या बढ़कर 10,770 हो गई है। स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्रालय द्वारा किए गए एक राष्ट्रव्यापी सर्वेक्षण के अनुसार, दो-तिहाई से अधिक नेपाली आबादी ने कोविड -19 के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित की है।

(आईएएनएस)

Created On :   2 Sep 2021 6:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story