लॉकडाउन के दौरान दुनियाभर के 70% कैंसर रोगी नहीं करवा पाए सर्जरी

Globally 70 percent cancer patients could not get surgery done during covid lockdown
लॉकडाउन के दौरान दुनियाभर के 70% कैंसर रोगी नहीं करवा पाए सर्जरी
नई रिसर्च लॉकडाउन के दौरान दुनियाभर के 70% कैंसर रोगी नहीं करवा पाए सर्जरी

डिजिटल डेस्क, लंदन। एक नए अध्ययन से पता चलता है कि दुनिया भर में सात में से एक कैंसर रोगी कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान संभावित जीवन रक्षक ऑपरेशन से चूक गए। ब्रिटेन के बर्मिघम विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों के नेतृत्व में, दुनिया भर के लगभग 5,000 सर्जन और एनेस्थेटिस्ट ने 61 देशों के 466 अस्पतालों में 20,000 रोगियों में 15 सबसे आम ठोस कैंसर प्रकारों के डेटा का विश्लेषण करने के लिए एक साथ काम किया। इस टीम ने द लैंसेट ऑन्कोलॉजी में अपने निष्कर्ष प्रकाशित किए।

शोधकर्ताओं ने कोलोरेक्टल, एसोफैगल, गैस्ट्रिक, सिर और गर्दन, वक्ष, यकृत, अग्नाशय, प्रोस्टेट, मूत्राशय, वृक्क, स्त्री रोग, स्तन, सॉफ्ट-टिश्यु सार्कोमा, बोनी सार्कोमा और इंट्राक्रैनियल विकृतियों सहित कैंसर के प्रकारों से पीड़ित वयस्क रोगियों के डेटा का विश्लेषण किया। उन्होंने पाया कि नियोजित कैंसर सर्जरी उस समय स्थानीय कोविड-19 दरों की परवाह किए बिना लॉकडाउन से प्रभावित थी। कम आय वाले देशों में रोगियों के साथ उनकी सर्जरी छूटने का सबसे अधिक जोखिम था। पूर्ण लॉकडाउन के दौरान, सात रोगियों में से एक (15 प्रतिशत) को निदान के 5.3 महीने के मध्य के बाद सभी कोविड-19 से संबंधित गैर-ऑपरेशन के कारण के साथ अपना नियोजित ऑपरेशन नहीं मिला। हालांकि, प्रकाश प्रतिबंध अवधि के दौरान, गैर-संचालन दर बहुत कम (0.6 प्रतिशत) थी।

बर्मिघम विश्वविद्यालय से जेम्स ग्लासबे ने कहा, हमारे शोध से महामारी के दौरान कैंसर सर्जरी की प्रतीक्षा कर रहे रोगियों पर लॉकडाउन के अतिरिक्त प्रभाव का पता चलता है। जबकि लॉकडाउन जीवन को बचाने और वायरस के प्रसार को कम करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। सुरक्षित वैकल्पिक कैंसर सर्जरी की क्षमता सुनिश्चित करना हर देश की पूरी आबादी में स्वास्थ्य योजना का हिस्सा होना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह जारी रहे। उन्होंने कहा, भविष्य के लॉकडाउन के दौरान और नुकसान को रोकने के लिए हमें वैकल्पिक सर्जरी के आसपास के सिस्टम को और अधिक लचीला बनाना चाहिए। वैकल्पिक सर्जरी बेड और ऑपरेटिंग थिएटर स्पेस की रक्षा करना और अस्पताल में उच्च मांग की अवधि के लिए सर्ज क्षमता को ठीक से सोर्स करना, चाहे वह कोविड, फ्लू या अन्य सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात स्थिति हो।

बर्मिघम विश्वविद्यालय के अनील भंगू ने कहा, इसके खिलाफ कम करने में मदद के लिए, सर्जन और कैंसर डॉक्टरों को उन रोगियों के लिए निकट अनुवर्ती विचार करना चाहिए जो सर्जरी से पहले देरी के अधीन थे।

(आईएएनएस)

Created On :   6 Oct 2021 8:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story