गूगल पे ने भारत में एनएफसी आधारित टोकनाइजेशन की घोषणा की

Google Pay Announces NFC Based Tokenization in India
गूगल पे ने भारत में एनएफसी आधारित टोकनाइजेशन की घोषणा की
गूगल पे ने भारत में एनएफसी आधारित टोकनाइजेशन की घोषणा की
हाईलाइट
  • गूगल पे ने भारत में एनएफसी आधारित टोकनाइजेशन की घोषणा की

नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)। गूगल पे ने सोमवार को वीजा और बैंकिंग भागीदारों के साथ मिलकर अपने प्लेटफॉर्म पर टोकनाइजेशन जारी किया, जिससे यूजर्स (उपयोगकर्ता) अपने कार्ड के साथ सुरक्षित रूप से लेन-देन कर सकें।

वीजा और बैंकिंग भागीदारों के साथ यह सुविधा अब एक्सिस और एसबीआई कार्ड के सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। कोटक और अन्य बैंकों के साथ यह सुविधा बहुत जल्द शुरू होने की उम्मीद है।

टोकनाइजेशन के जरिए गूगल पे एंड्रायड उपयोगकर्ता अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल अपने कार्ड को प्रत्यक्ष रूप से स्वैप किए बिना कर सकेंगे। इसके तहत कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर भेजे गए सुरक्षित डिजिटल टोकन के जरिए भुगतान हो जाएगा।

गूगल पे के कारोबार प्रमुख सजीथ शिवनंदन ने कहा, हमें उम्मीद है कि टोकन सुविधा वर्तमान समय में उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित रूप से लेन-देन करने के लिए प्रोत्साहित करेगी और ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से व्यापारी लेनदेन का विस्तार करेगी।

बयान में कहा गया कि टोकन भुगतान के साथ, गूगल पे उपभोक्ताओं को एनएफसी सक्षम एड्रायड डिवाइस या फोन का इस्तेमाल करके सुरक्षित भुगतान करने में मदद मिलेगी। बयान के मुताबिक इस सुविधा से 25 लाख से अधिक वीजा व्यापारिक स्थानों पर संपर्क रहित भुगतान किया जा सकेगा। इसके साथ ही 15 लाख से अधिक भारत क्यूआर में स्कैन करके भुगतान किया जा सकेगा।

शिवनंदन ने कहा, हम वीजा भुगतान नेटवर्क वाले एक्सिस और एसबीआई कार्ड धारकों के लिए पहले से ही लाइव हैं और भारत में कार्ड आधारित भुगतान को अपनाने के लिए कोटक और अन्य बैंकिंग भागीदारों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

एकेके/एएनएम

Created On :   21 Sep 2020 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story