comScore

गोविंदन रंगराजन होंगे आईआईएससी के नए निदेशक

July 25th, 2020 12:30 IST
 गोविंदन रंगराजन होंगे आईआईएससी के नए निदेशक

हाईलाइट

  • गोविंदन रंगराजन होंगे आईआईएससी के नए निदेशक

बेंगलुरु, 25 जुलाई (आईएएनएस)। भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) के निदेशक अनुराग कुमार के 31 अगस्त को सेवानिवृत्त होने के बाद गोविंदन रंगराजन संस्थान के नए निदेशक होंगे।

एक अधिकारी ने कहा, संस्थान की संचालन परिषद ने राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की सहमति के बाद 1 अगस्त से रंगराजन को अगले निदेशक के रूप में नियुक्त किया है।

56 वर्षीय रंगराजन वर्तमान में शहर के उत्तर-पश्चिमी उपनगर में स्थित संस्थान के परिसर में स्थित 10 विभागों और केंद्रों को मिलाकर बनाए गए इंटर-डिस्प्लिीनरी रिसर्च के प्रमुख हैं। वे गणित विभाग और अंतरराष्ट्रीय संबंध प्रकोष्ठ के प्रमुख के रूप में भी कार्य कर चुके हैं।

राजस्थान के पिलानी में बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस से पोस्ट-ग्रेजुएशन (एमएससी ऑनर्स) करने के बाद, रंगराजन ने यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड से पोस्ट-डॉक्टरेट किया और 1992 में भारत लौटने से पहले अमेरिका में लॉरेंस बर्कले में काम किया।

जेसी बोस नेशनल, नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज और होमी भाभा के फैलो रंगराजन ने अपनी नियुक्ति को लेकर कहा, संस्थान के अगले निदेशक के रूप में नियुक्त किया जाना एक सम्मान की बात है। यह ऐसा संस्थान है जिसकी विज्ञान और इंजीनियरिंग में प्रभावशाली योगदान की 111 साल की विरासत है।

रंगराजन को 2006 में फ्रांसीसी सरकार द्वारा नाइट ऑफ द ऑर्डर ऑफ पाल्म्स भी बनाया गया था।

वहीं इस मौके पर सेवानिवृत्त होने जा रहे निदेशक कुमार ने कहा, संस्थान के निदेशक के रूप में सेवा करना मेरे लिए सम्मान की बात है, जो कि देश का शीर्ष विज्ञान और इंजीनियरिंग विश्वविद्यालय है।

कमेंट करें
JpYIO