comScore

हार्टफुलनेस की टीम ने आयुष मंत्रालय के साथ मनाया योग दिवस

June 21st, 2020 19:00 IST
 हार्टफुलनेस की टीम ने आयुष मंत्रालय के साथ मनाया योग दिवस

हाईलाइट

  • हार्टफुलनेस की टीम ने आयुष मंत्रालय के साथ मनाया योग दिवस

नई दिल्ली, 21 जून (आईएएनएस)। हार्टफुलनेस इंस्टीट्यूट ने रविवार को आयुष मंत्रालय के सहयोग से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए इस साल की सबसे बड़ी वर्चुअल बैठकों (वीडियो कांफ्रेंस) में से एक का आयोजन किया।

आध्यात्मिक फाउंडेशन ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग और संगीत के क्षेत्रों से प्रमुख हस्तियों के साथ ही दुनियाभर से लाखों लोगों को एक मंच पर एकत्रित किया। इन कार्यक्रम में हार्टफुलनेस से कमलेश पटेल (दाऊजी); योगगुरु बाबा रामदेव; केंद्रीय आयुष राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीपद नाइक; अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत एस. संधू; संगीतकार पंडित जसराज और शंकर महादेवन शामिल रहे।

उन्होंने योग के अभ्यास एवं इसके लाभों और इसे सामान्य जनजीवन में अपनाए जाने को लेकर विस्तृत चर्चा की।

इस आयोजन की शुरुआत दाऊजी के एक संक्षिप्त परिचय के साथ हुई। इसके बाद शंकर महादेवन की संगीतमय प्रस्तुति ने सभी का मन मोह लिया।

दुनियाभर में फैली महामारी के बीच दाऊजी ने मानवता की भलाई के लिए करुणा एवं संवेदना पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि यह करुणा ही है, जो हमें एकजुट करेगी।

इस अवसर पर बाबा रामदेव ने योग के सही अर्थों पर प्रकाश डाला और कुछ व्यावहारिक श्वास तकनीकों और अभ्यासों का प्रदर्शन किया, जो ध्यान लगाने से पहले ध्यान केंद्रित करने में मदद करते हैं।

उन्होंने कहा, आज हम यह संकल्प लें कि हम योग के आठ अंगों का पालन करेंगे और हम यम, नियम, आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार, धारणा, समाधि और हार्टफुलनेस को अपनाकर अपने जीवन को उन्नत बनाएंगे।

इस आयोजन में आयुष मंत्री का समर्थन भी देखा गया। उन्होंने कहा, यह अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2020 दुनिया में योग प्रथाओं को लाने के सफर में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा।

उन्होंने कहा कि यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम इस अभूतपूर्व अभ्यास का लाभ उठाएं और साथ ही इसे साझा भी करें, ताकि आने वाली पीढ़ियां मानव जाति के लिए इस उपहार का आनंद लेने में सक्षम हो सके।

इस आयोजन में पंडित जसराज की उपस्थिति भी देखी गई, जिन्होंने आज के युवाओं के लिए एक संदेश दिया। उन्होंने कहा, अपने माता-पिता की सेवा करें, अपने शिक्षकों के प्रति समर्पण रखें और अपने गुरु तथा अपने अभ्यास के मार्गदर्शन का पालन करें।

समारोह के दौरान संगीत के दिग्गजों ने दुनिया भर के दर्शकों का मनोरंजन भी किया।

हार्टफुलनेस इंस्टीट्यूट ध्यान के लिए एक गतिशील और व्यावहारिक ²ष्टिकोण प्रदान करता है।

कमेंट करें
04yL1