Covid Crisis: गृह मंत्रालय का राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश, खोले जाएं सभी निजी क्लीनिक

Home Ministry asks states to open all private clinics
Covid Crisis: गृह मंत्रालय का राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश, खोले जाएं सभी निजी क्लीनिक
Covid Crisis: गृह मंत्रालय का राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश, खोले जाएं सभी निजी क्लीनिक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोनावायरस संकट के बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सोमवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) को निर्देश दिया कि वे अपने यहां सभी चिकित्सा पेशेवरों और कर्मचारियों के साथ निजी क्लीनिक, नर्सिंग होम और लैब को खुलवाने की व्यवस्था करें।

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला द्वारा सभी राज्यों के मुख्य सचिवों और केन्द्र शासित प्रदेशों के अधिकारियों को यह आदेश जारी किया गया है। इसमें जरूरत पड़ने पर एक राज्य से दूसरे राज्य में आवाजाही की सुविधा का भी निर्देश है। भल्ला ने जोर दिया कि सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके क्षेत्र के अधिकारी सभी चिकित्सा पेशेवरों, नर्सों, पैरा-मेडिकल, स्वच्छता कर्मियों और एम्बुलेंस की सुगम गतिविधियों की अनुमति दें। मंत्रालय ने यह आदेश इस जानकारी के बाद जारी किया कि निजी क्लीनिक और नर्सिंग होम को कई स्थानों पर अब तक खोलने की अनुमति नहीं है।

Coronavirus in World: अमेरिका में मौत का आंकड़ा 80 हजार पार, दुनिया में अब तक 41 लाख 80 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित

भल्ला के पत्र में कहा गया है, इन चिकित्सा सुविधाओं का कामकाज, जो नियमित चिकित्सा बुनियादी ढांचे के पूरक हैं और अस्पतालों पर भारी संख्या में मरीजों के बोझ से राहत देते हैं, भी महत्वपूर्ण है। मैं सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से यह सुनिश्चित करने का आग्रह करूंगा कि ऐसे क्लीनिक और नर्सिग होम बिना किसी बाधा के कार्य करते रहें।

रविवार को कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों और प्रधान सचिवों (स्वास्थ्य) के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की, जिसमें चिकित्सा पेशेवरों और पैरामेडिकल कर्मियों की आवाजाही पर कुछ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों का मुद्दा उठाया गया था, जिसके बाद ये निर्देश जारी किए गए हैं।

 

Created On :   11 May 2020 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story