आईआईटी मुंबई ने किया हैरान करने वाला खुलासा, कोरोना डाल रहा है पुरूषों की सेक्स क्षमता पर बुरा असर

IIT Mumbai made a surprising disclosure, Corona is having a bad effect on the sex ability of men
आईआईटी मुंबई ने किया हैरान करने वाला खुलासा, कोरोना डाल रहा है पुरूषों की सेक्स क्षमता पर बुरा असर
कोविड -19 आईआईटी मुंबई ने किया हैरान करने वाला खुलासा, कोरोना डाल रहा है पुरूषों की सेक्स क्षमता पर बुरा असर
हाईलाइट
  • पुरूषों की सेक्स पोटेंसी पर कोरोना असर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोविड महामारी को दो साल से अधिक का समय हो गया। दिन प्रतिदिन नई नई खोजों में कोरोना संक्रमित से मानव शरीर पर क्या असर पड़ा इसे लेकर नए नए फैक्ट सामने आ रहे है। हाल ही में आईआईटी  बॉम्बे ने कोरोना संक्रमित से पुरूषों की सेक्स पोटेंसी पर क्या असर पड़ा है इसे लेकर रिसर्च की, रिसर्च में चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि कोरोना वायरस से पुरूषों की प्रजनन क्षमता पर बुरा असर डाला हैं। कोविड महामारी से जूझ रही दुनिया में अब तक करोड़ों लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और कई लोगों की मौत हो गई।

 IIT-बॉम्बे ने अपने अध्ययन में पाया है कि कोरोना वायरस के शिकार होने पर पुरुषों के बॉडी में बनने वाली प्रोटीन पर बुरा असर पड़ा है। ये प्रोटीन  प्रजनन के लिए जरूरी है।  इससे आने वाले समय में लोगों को संतान पैदा करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।  इस रिपोर्ट  को एसीएस ओमेगा नाम की एक मैगजीन में प्रकाशित किया गया है। आपको बता दें इस रिसर्च में ऐसे लोगों को शामिल किया गया जिन्हें कोरोना संक्रमित हुआ था और रिकवर हुए। स्टडी के दौरान ऐसे  पुरुषों के स्पर्म (शुक्राणु) काउंट की जांच की गई  तब रिपोर्ट में पाया गया कि है उनमें कमी आई है। साथ ही  इसका भी अध्ययन किया गया कि संक्रमित पुरुषों की प्रजनन शक्ति पर लंबे समय के बाद कोई असर पड़ता है या नहीं।  स्टडी  में  पाया गया है संक्रमित से रिकवर हुए लोगों में स्पर्म की मात्रा काफी कम पाई गई है। ऐसा उनमें  स्पर्म बढ़ाने वाले प्रोटीन में बदलाव के चलते हुआ। 

स्टडी से खुलासा
अध्ययनकर्ताओं ने पहले 10 स्वास्थ्य पुरुषों के स्पर्म  संख्या की जांच की। इसके बाद कोविड़ संक्रमित से रिकवर हुए 17 पुरुषों की जांच की। इन 17 पुरुषों में स्पर्म बनाने वाले प्रोटीन की मात्रा कम पाई गई है। आपको बता दें ये सभी पुरुष 20 से 45 साल की उम्र के बीच के हैं।  स्टडी में ये ध्यान रखा गया कि इन  17 पुरुषों में पहले से किसी भी प्रकार की  प्रजनन संबंधी  कोई समस्या नहीं देखी गई ।

Created On :   12 April 2022 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story