स्वदेशी आस्ट्रेलियाई लोगों को गंभीर कोविड बीमारी का है खतरा

Indigenous Australians are at risk of severe covid disease
स्वदेशी आस्ट्रेलियाई लोगों को गंभीर कोविड बीमारी का है खतरा
कोविड-19 स्वदेशी आस्ट्रेलियाई लोगों को गंभीर कोविड बीमारी का है खतरा
हाईलाइट
  • स्वदेशी आस्ट्रेलियाई लोगों को गंभीर कोविड बीमारी का है खतरा

डिजिटेल डेस्क, केनबेरा। गुरुवार को एक नए अध्ययन से पता चला कि अधिकांश स्वदेशी आस्ट्रेलियाई लोगों को कोविड -19 से गंभीर बीमारी का खतरा है क्योंकि देश महामारी की तीसरी लहर से जूझ रहा है।समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी (एएनयू) द्वारा प्रकाशित अध्ययन ने आदिवासी और टोरेस स्ट्रेट आइलैंडर लोगों के बीच हृदय रोग, मधुमेह, कैंसर और धूम्रपान जैसे स्वास्थ्य कारकों के प्रसार की जांच की।

यह पाया गया कि लगभग 59 प्रतिशत स्वदेशी आस्ट्रेलियाई लोगों में कम से कम एक अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थिति है जो उन्हें कोविड -19 को अनुबंधित करने और टीकाकरण नहीं करने पर गहन देखभाल में प्रवेश, वेंटिलेशन और मृत्यु के जोखिम में डाल सकती है। अध्ययन के प्रमुख लेखक केटी थर्बर ने कहा कि निष्कर्षों ने इस बात को पुष्ट किया कि वैक्सीन रोलआउट के लिए स्वदेशी लोगों को प्राथमिकता समूह में रहना चाहिए।

उन्होंने एक बयान में कहा कि आदिवासी और टोरेस स्ट्रेट आइलैंडर लोगों के गंभीर कोविड 19 बीमारी के जोखिम का मूल कारण स्वास्थ्य असमानता है, जो उपनिवेशवाद और नस्लवाद से उपजा है। हमारा अध्ययन यह बहुत स्पष्ट करता है, इन दीर्घकालिक असमानताओं के कारण, आदिवासी और टोरेस स्ट्रेट आइलैंडर लोगों को हमारी महामारी प्रतिक्रिया में सर्वोच्च प्राथमिकता वाले समूहों में से एक के रूप में माना जाना चाहिए।

गुरुवार की सुबह, ऑस्ट्रेलिया ने 1,800 से अधिक स्थानीय रूप से अधिग्रहित कोविड -19 मामलों की सूचना दी, जिससे कुल मिलाकर 90,372 हो गए, जबकि मरने वालों की संख्या 1,186 थी। आदिवासी और टोरेस स्ट्रेट आइलैंडर लोग एक समूह नहीं हैं, बल्कि सैकड़ों समूह शामिल हैं जिनकी अपनी अलग भाषाएं, इतिहास और सांस्कृतिक परंपराएं हैं। राष्ट्रीय आदिवासी समुदाय नियंत्रित स्वास्थ्य संगठन, संघीय सरकार के साथ साझेदारी में, स्वदेशी आस्ट्रेलियाई लोगों के लिए कोविड की प्रतिक्रिया को चलाने में महत्वपूर्ण रहा है। ऑस्ट्रेलियाई सांख्यिकी ब्यूरो के अनुमानों के आधार पर, 2021 में स्वदेशी आस्ट्रेलियाई लोगों की संख्या 881,600 होने का अनुमान लगाया गया है।

(आईएएनएस)

 

Created On :   23 Sep 2021 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story