केजरीवाल ने डेंगू की रोकथाम के लिए किया अपने आवास का निरीक्षण

Kejriwal inspected his residence to prevent dengue
केजरीवाल ने डेंगू की रोकथाम के लिए किया अपने आवास का निरीक्षण
केजरीवाल ने डेंगू की रोकथाम के लिए किया अपने आवास का निरीक्षण
हाईलाइट
  • केजरीवाल ने डेंगू की रोकथाम के लिए किया अपने आवास का निरीक्षण

नई दिल्ली, 20 सितंबर (आईएएनएस)। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को अपने आवास का निरीक्षण किया और लोगों से अनुरोध किया कि वे डेंगू की रोकथाम के लिए अपने घर के गमलों में और कहीं भी पानी न जमा रहने दें। कूलर का पानी नियमित रूप से बदलें। अपने 10 दोस्तों या रिश्तेदारों को भी फोन कर इस अभियान में शामिल करें।

केजरीवाल ने रविवार सुबह 10 बजे अपने आवास का निरीक्षण करते हुए कहा, सभी लोगों के सामूहिक प्रयासों से दिल्ली को पिछले साल की तरह इस बार भी डेंगू को हराने में मदद मिलेगी। पिछले साल इसी सामूहिक प्रयासों की वजह से राजधानी दिल्ली में डेंगू के केस की संख्या में उल्लेखनीय कमी देखी गई थी।

उन्होंने कहा, अभी हम कोरोना वायरस महामारी से निपट रहे हैं, लेकिन यही मौसम है, जब दिल्ली में डेंगू के केस काफी बढ़ जाते हैं। हमने इस बार फिर से 10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट, हर रविवर डेंगू पर वार अभियान शुरू किया है। यह हमारे डेंगू विरोधी अभियान का तीसरा सप्ताह है। पिछले साल, दिल्ली के लोगों ने अपने सामूहिक प्रयासों से डेंगू को हराया था।

केजरीवाल ने अपने आवास पर जमा पानी की जांच के बाद कहा, दिल्ली एक बार फिर डेंगू को हराएगी और इसके लिए आज तीसरे रविवार सुबह 10 बजे मैंने फिर से अपने घर की चेकिंग की और इकट्ठा हुए साफ पानी को बदला। आप भी हर रविवार अपने घर की चेकिंग जरूर करें और अपने 10 जानकारों को भी ऐसा करने के लिए कहें। 10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट, हर रविवार, डेंगू पर वार।

मुख्यमंत्री ने कहा, पिछले साल दिल्ली के सभी निवासियों, आरडब्ल्यूए, धार्मिक और सांस्कृतिक संगठनों, मंत्रियों, विधायकों, नेताओं और प्रभावशाली लोगों की बराबर हिस्सेदारी व सहयोग ने शहर में डेंगू के प्रभाव को कम करने में बहुत अहम भूमिका निभाई थी। इस दौरान केवल 2036 केस सामने आए थे और सिर्फ दो लोगों की मौत हुई थी, जबकि 2015 में 15867 केस आए थे और करीब 60 लोगों की मौत हुई थी। इस बार डेंगू के खिलाफ यह अभियान 6 सितंबर को शुरू किया गया था।

जीसीबी/एसजीके

Created On :   20 Sep 2020 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story