दैनिक भास्कर हिंदी: अमेरिका में 7 दिन से कोरोनावायरस के 50 हजार से कम मामले दर्ज

August 23rd, 2020

हाईलाइट

  • अमेरिका में 7 दिन से कोरोनावायरस के 50 हजार से कम मामले दर्ज

वॉशिंगटन, 23 अगस्त (आईएएनएस)। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने कोविड-19 के 46,754 नए मामले दर्ज किए हैं और इसी के साथ यह 16 अगस्त से लेकर अब तक सातवां दिन है जब यहां कोविड-19 के मामलों की संख्या 50,000 से कम सामने आ रही है।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, जुलाई में महामारी के गर्मी प्रकोप के बाद से यह पहली दफा है जब पूरे एक हफ्ते से हर रोज मामले 50,000 से कम आ रहे हैं।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने सीडीसी के निदेशक रॉबर्ट रेडफील्ड के हवाले से कहा है, मेरे ख्याल से हमें पिछले चार हफ्तों से यह प्रगति दिखाई दे रही है और उम्मीद करता हूं कि ऐसा होना बरकरार रहेगा, लेकिन हमें इसकी पहचान होने की बात से मुंह नहीं मोड़ना है क्योंकि हमें कोविड-19 के खात्मे की सुनिश्चितता करनी है।

कोविड-19 की ट्रैकिंग प्रोजेक्ट की एक नई रिपोर्ट में शनिवार को कहा गया, दो महीने के दरमियान इस हफ्ते यह पहली बार है जब कोविड-19 के सभी मैट्रिक्स में एक ही वक्त में सुधार देखने को मिला है।

रिपोर्ट के मुताबिक, जैसे-जैसे मामले कम होते गए जांच में इजाफा होता गया जिससे इस बात का संकेत मिलता है कि देश भर में वायरस का संचरण कम हुआ होगा।

तीन हफ्ते से लगातार अस्पताल में भर्ती हो रहे कोरोना संक्रमितों की संख्या भी घटी है, लेकिन मौतें अब तक औसतन एक दिन में 1,000 से ऊपर ही बरकरार है।

रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रीय स्तर पर अस्पताल में भर्ती हुए लोगों की संख्या में 27 फीसदी से अधिक की गिरावट आई है जो 23 जुलाई को अपने चरम पर थी।

राष्ट्रीय स्तर पर सकारात्मक रुझान के बीच विशेषज्ञ कई मिडवेस्टर्न राज्यों को लेकर चिंतित हैं क्योंकि यहां से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। इनमें आयोवा, कंसस, इलिनॉय, नॉर्थ डकोटा और दक्षिण डकोटा शामिल हैं।

एएसएन-एसकेपी