सावधान : प्याज से फैली नई बीमारी की चपेट में आए 650 से अधिक लोग, जानिए क्या हैं इस बीमारी के लक्षण 

October 23rd, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनियाभर में कोविड- 19 से परेशान लोगों को वैक्सीन के बाद कुछ राहत मिली है। इसी बीच एक नई बीमारी के दस्तक देने की खबर सामने आई है। बताया जा रहा है कि इस बीमारी का संबंध साल्मोनेलोसिस बैक्टीरिया से है जो संभवतः खराब और कच्चा प्याज खाने से फैलता है। फिलहाल यह बीमारी संयुक्त राष्ट्र अमेरिका में सामने आई है, जहां इससे लगभग 650 लोग प्रभावित हुए हैं। 

चिंता की बात यह कि, अमेरिका के एक नहीं बल्कि 37 राज्यों में यह बीमारी फैल चुकी है। अधिकांश मामले अगस्त और सितंबर में बड़े पैमाने पर टेक्सास और ओक्लाहोमा से सामने आए थे, जिसके बाद नियंत्रण और रोकथाम केन्द्र ने लोगों को सलाह दी कि किसी भी पूरे लाल, सफेद या पीले प्याज को फेंक दें, जिसमें स्टीकर या पैकेजिंग नहीं हो।

कहां से फैली ये बीमारी ?
अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारी के मुताबिक बीमारी का प्रकोप मेक्सिको के चिहुआहुआ से आयात प्याज से हुआ है जो प्रोसोर्स इंक द्वारा समस्त  संयुक्त राज्य में बांटा गया है। सीडीसी ने अपने एक बयान में बीमार लोगों से हुए साक्षात्कार के बारे में बताते हुए कहा कि इस बीमारी से  प्रभावित लोगों में से 75% लोगों ने बीमार होने से पहले संभवतः कच्चा प्याज खाया था। हालांकि, इस बीमारी से प्रभावित अस्पताल में भर्ती लोगों में से किसी की भी मृत्यु नहीं हुई है। आज भी चिहुआहुआ से आयातित प्याज लोगों के घरों में संग्रहित होने की संभावना है जिसको लेकर कंपनी ने स्वास्थ्य अधिकारियों को लोगों को सचेत कर लाल, सफेद या पीले प्याज को फेंकने और उससे बचने की सलाह दी।

ये हैं इस बीमारी के लक्षण- 
साल्मोनेलोसिस बैक्टीरिया की वजह से बीमार होने वाले लोगों में कुछ लक्षण समान देखे गए हैं। जब कोई व्यक्ति इस बीमारी से प्रभावित होता है तो उसे डायरिया, बुखार और पेट में दर्द जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। यह लक्षण उस बैक्टीरिया के संपर्क में आने के बाद 6 घंटे से 6 दिन के बीच दिखाई देते हैं। इस बीमारी के संक्रमण के अधिकांश मामले 5 साल से अधिक उम्र के बच्चों में या फिर 65 साल से अधिक उम्र वाले बुजुर्गों में देखे गए हैं।