comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

Health: पेट की चर्बी कैसे कम करें? अपनाएं ये पांच हेल्दी ड्रिंक, तेजी से घटेगा आपका मोटापा

Health: पेट की चर्बी कैसे कम करें? अपनाएं ये पांच हेल्दी ड्रिंक, तेजी से घटेगा आपका मोटापा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। खुद को फिट रखने के लिए एक स्ट्रीक्ट एक्सरसाइज रूटीन का पालन करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना सही चीजों को खाना और पीना। अक्सर हम दोनों के बीच एक संतुलन नहीं बनाते हैं और इसका नुकसान हमे उठाना पड़ता हैं। वजन कम करने के लिए हमें अपने खाने-पीने की आदतों के प्रति भी बेहद सतर्क रहने की जरूरत है। आप अपने दिन की शुरुआत एक अच्छे गर्म पेय के साथ कर सकते हैं जो आपको कमर के आसपास की चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है। ऐसे में आज हम आपको इसी तरह की ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप फैट को कम करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

गुनगुने पानी में नींबू, शहद 
वजन कम करने के लिहाज से शहद, नींबू और गर्म पानी फायदेमंद है। इसमें इस्तेमाल नींबू विटामिन-सी से भरपूर होता है और यह शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है और वजन कम करता है। नींबू में पेक्टिन नाम का फाइबर होता है, जो पेट भरे होने का एहसास कराता है। गर्म पानी, शहद और नींबू मिलकर क्षार का निर्माण करते हैं, जिससे वजन कम करने की प्रक्रिया में तेजी आ जाती है। ये तीनों मिलकर आपकी पाचनशक्ति को भी बढ़ाते हैं।

12 Incredible Benefits of Drinking Honey Lemon Water

मेथी का पानी
मेथी के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। यह वजन घटाने में मदद करता है, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है, लिवर की हेल्थ और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है। मेथी शरीर में हीट जनरेट करती है जिससे फैट लॉस होता है। मेथी का पानी सुबह खाली पेट पीने से शरीर में मौजूद विषाक्त तत्व भी बाहर निकल जाते हैं। इससे यह पाचन को इंप्रूव करने के साथ हेल्दी स्किन और पेट की कई समस्याओं कब्ज, अपच और एसिडिटी से भी छुटकारा दिला सकता है।

Fenugreek Seeds: 5 Ways to Infuse Health into Your Skin, Hair & Body!

जीरे का पानी
खाने के स्वाद को बढ़ाने वाला जीरा सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। वजन कम करने के लिए जीरे का पानी एक बेहतरीन ऑप्शन है। सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से वजन तेजी से कम होता है। अगर आप भी बेली फैट से परेशान हैं और चाहते हैं कि बिना कुछ ज्यादा प्रयास के ये कम हो जाए तो जीरे का इस्तेमाल आपके लिए काफी कारगर साबित हो सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि रोजाना खाली पेट जीरे के पानी का सेवन करने से 20 दिन में ही वजन कम होने लगता है।

Cumin Water

ग्रीन टी और मिंट
ग्रीन टी और पुदीने की पत्तियां एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती हैं। इन दोनों शक्तिशाली सामग्रियों का मिश्रण आपके वजन घटाने के लिए बहुत बड़ा बूस्टर है। इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है, जो किसी भी समय लगने वाली भूख को तो खत्म करती है, साथ ही पाचन क्रिया को भी ठीक करती है। इससे बॉडी में मौजूद एक्सट्रा फैट घटाया जा सकता है। जो लोग वर्क आउट करते हैं उन्हें ग्रीन टी और मिंट पीने की सलाह दी जाती है। 

8 Benefits of Peppermint Tea: From Inducing Sleep to Aiding Weight Loss and More! - NDTV Food

अदरक और नींबू
अदरक और नींबू का मिश्रण सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। जब आप इसका सेवन करते हैं तो अदरक के कारण आपको ज्यादा भूख नहीं लगती। वहीं दूसरी ओर नींबू इंसुलिन प्रतिरोध क्षमता को बढ़ाने के साथ-साथ शरीर में फैट की मात्रा को भी कम करता है। इन दोनों का एक साथ सेवन करने पर मेटाबॉलिज्म बेहतर तरीके से काम करता है, जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है।

Weight Loss: Drink Lemon Ginger Tea To Achieve Your Weight Loss Goals - NDTV Food

कमेंट करें
S3gAC
NEXT STORY

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। किसी के लिए भी प्रॉपर्टी खरीदना जीवन के महत्वपूर्ण कामों में से एक होता है। आप सारी जमा पूंजी और कर्ज लेकर अपने सपनों के घर को खरीदते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि इसमें इतनी ही सावधानी बरती जाय जिससे कि आपकी मेहनत की कमाई को कोई चट ना कर सके। प्रॉपर्टी की कोई भी डील करने से पहले पूरा रिसर्च वर्क होना चाहिए। हर कागजात को सावधानी से चेक करने के बाद ही डील पर आगे बढ़ना चाहिए। हालांकि कई बार हमें मालूम नहीं होता कि सही और सटीक जानकारी कहा से मिलेगी। इसमें bhaskarproperty.com आपकी मदद कर सकता  है। 

जानिए भास्कर प्रॉपर्टी के बारे में:
भास्कर प्रॉपर्टी ऑनलाइन रियल एस्टेट स्पेस में तेजी से आगे बढ़ने वाली कंपनी हैं, जो आपके सपनों के घर की तलाश को आसान बनाती है। एक बेहतर अनुभव देने और आपको फर्जी लिस्टिंग और अंतहीन साइट विजिट से मुक्त कराने के मकसद से ही इस प्लेटफॉर्म को डेवलप किया गया है। हमारी बेहतरीन टीम की रिसर्च और मेहनत से हमने कई सारे प्रॉपर्टी से जुड़े रिकॉर्ड को इकट्ठा किया है। आपकी सुविधाओं को ध्यान में रखकर बनाए गए इस प्लेटफॉर्म से आपके समय की भी बचत होगी। यहां आपको सभी रेंज की प्रॉपर्टी लिस्टिंग मिलेगी, खास तौर पर जबलपुर की प्रॉपर्टीज से जुड़ी लिस्टिंग्स। ऐसे में अगर आप जबलपुर में प्रॉपर्टी खरीदने का प्लान बना रहे हैं और सही और सटीक जानकारी चाहते हैं तो भास्कर प्रॉपर्टी की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

ध्यान रखें की प्रॉपर्टी RERA अप्रूव्ड हो 
कोई भी प्रॉपर्टी खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखे कि वो भारतीय रियल एस्टेट इंडस्ट्री के रेगुलेटर RERA से अप्रूव्ड हो। रियल एस्टेट रेगुलेशन एंड डेवेलपमेंट एक्ट, 2016 (RERA) को भारतीय संसद ने पास किया था। RERA का मकसद प्रॉपर्टी खरीदारों के हितों की रक्षा करना और रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश को बढ़ावा देना है। राज्य सभा ने RERA को 10 मार्च और लोकसभा ने 15 मार्च, 2016 को किया था। 1 मई, 2016 को यह लागू हो गया। 92 में से 59 सेक्शंस 1 मई, 2016 और बाकी 1 मई, 2017 को अस्तित्व में आए। 6 महीने के भीतर केंद्र व राज्य सरकारों को अपने नियमों को केंद्रीय कानून के तहत नोटिफाई करना था।