comScore

ऑक्सफोर्ड वैक्सीन का ट्रायल फिर से शुरू करने के लिए सीरम इंस्टीट्यूट को मिली मंजूरी

September 16th, 2020 15:00 IST
 ऑक्सफोर्ड वैक्सीन का ट्रायल फिर से शुरू करने के लिए सीरम इंस्टीट्यूट को मिली मंजूरी

हाईलाइट

  • ऑक्सफोर्ड वैक्सीन का ट्रायल फिर से शुरू करने के लिए सीरम इंस्टीट्यूट को मिली मंजूरी

नई दिल्ली, 16 सितंबर (आईएएनएस)। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने ऑक्सफोर्ड के कोविड -19 वैक्सीन उम्मीदवार के क्लीनिकल परीक्षण को फिर से शुरू करने के लिए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीजीसीआई) से मंजूरी ले ली है। बुधवार को इस दवा निर्माण कंपनी के अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है।

कोविशिल्ड नाम के इस वैक्सीन उम्मीदवार की मैन्यूफेक्चरिंग में भारत भी भागीदार है। इस वैक्सीन को ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के जेनर इंस्टीट्यूट और एस्ट्राजेनेका द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है। वैक्सीन के लिए पुणे का सीरम इंस्टीट्यूट पूरे भारत में 17 जगहों पर परीक्षण कर रहा है।

ब्रिटेन में परीक्षण के दौरान एक प्रतिभागी को बूस्टर डोज देने के बाद स्वास्थ्य समस्या होने पर एस्ट्राजेनेका ने परीक्षण रोक दिए थे। उसके द्वारा फिर से परीक्षण शुरू करने के बाद सीरम इंस्टीट्यूट से यह अपडेट आया है।

बता दें कि इससे पहले 10 सितंबर को डीसीजीआई द्वारा सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को कारण बताओ नोटिस जारी करने के बाद उसने परीक्षण रोक दिए थे। डीजीसीआई ने पूछा था कि जबकि रोगी की सुरक्षा को लेकर संदेह है, ऐसे में संस्थान कैसे परीक्षण जारी रखे हुए है।

एसडीजे-एसकेपी

कमेंट करें
at2Zf