जानिए, कैसे होगा कोरोना वायरस का अगला उपचार आपकी स्थानीय फामेर्सी में

The next treatment for covid may be at your local pharmacy
जानिए, कैसे होगा कोरोना वायरस का अगला उपचार आपकी स्थानीय फामेर्सी में
अध्ययन जानिए, कैसे होगा कोरोना वायरस का अगला उपचार आपकी स्थानीय फामेर्सी में
हाईलाइट
  • कोविड के लिए अगला उपचार शायद आपकी स्थानीय फामेर्सी में हो

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। कई दवाएं जो पहले से ही अन्य उद्देश्यों के लिए उपयोग की जा रही हैं, जिनमें एक आहार पूरक भी शामिल है, ने कोशिकाओं में सार्स-सीओवी 2 के संक्रमण को कम किया है। प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंस में प्रकाशित अध्ययन, नोवेल कोरोनवायरस के संक्रमण के दौरान मानव कोशिका लाइनों के कृत्रिम बुद्धिमत्ता-संचालित छवि विश्लेषण का उपयोग करता है।

कोशिकाओं को 1,400 से ज्यादा व्यक्तिगत अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन-अनुमोदित दवाओं और यौगिकों के साथ इलाज किया गया था, या तो वायरल संक्रमण से पहले या बाद में, और जांच की गई, जिसमें 17 संभावित हिट हुए। उन हिट्स में से दस को हाल ही में मान्यता दी गई थी, जिनमें से सात की पहचान पिछले ड्रग रीपरपोजि़ंग अध्ययनों में की गई थी, जिसमें रेमेडिसविर भी शामिल है, जो अस्पताल में भर्ती रोगियों में कोविड -19 के लिए कुछ एफडीए-अनुमोदित उपचारों में से एक है।

मिशिगन मेडिकल स्कूल विश्वविद्यालय में आंतरिक चिकित्सा के सहायक प्रोफेसर जोनाथन सेक्स्टन ने कहा, परंपरागत रूप से, दवा विकास प्रक्रिया में एक दशक लगता है और हमारे पास सिर्फ एक दशक नहीं है। उन्होंने कहा, हमने जो उपचार खोजे हैं, वे चरण 2 क्लीनिकल परीक्षणों के लिए अच्छी तरह से तैनात हैं, क्योंकि उनकी सुरक्षा पहले ही स्थापित हो चुकी है।

टीम ने श्वसन नली के सार्स-सीओवी2 संक्रमण की नकल करने की कोशिश में स्टेम-सेल व्युत्पन्न मानव फेफड़ों की कोशिकाओं सहित कई प्रकार की कोशिकाओं में 17 उम्मीदवार यौगिकों को मान्य किया। नौ ने उचित खुराक पर एंटीवायरल गतिविधि दिखाई, जिसमें लैक्टोफेरिन भी शामिल है, जो मानव स्तन के दूध में पाया जाने वाला प्रोटीन है जो गाय के दूध से प्राप्त आहार पूरक के रूप में काउंटर पर भी उपलब्ध है।

सेक्स्टन ने कहा, हमने पाया कि लैक्टोफेरिन में संक्रमण को रोकने के लिए उल्लेखनीय प्रभावकारिता थी, जो हमने देखा था उससे बेहतर काम कर रहा था। उन्होंने कहा कि शुरूआती आंकड़ों से पता चलता है कि यह प्रभावकारिता सार्स-सीओवी के नए वेरिएंट तक भी फैली हुई है, जिसमें अत्यधिक ट्रांसमिसिबल डेल्टा वेरिएंट भी शामिल है।

टीम का लक्ष्य सार्स-सीओवी2 संक्रमण के रोगियों में वायरल लोड और सूजन को कम करने की क्षमता की जांच करने के लिए जल्द ही यौगिक के क्लीनिकल परीक्षण शुरू करना है। अध्ययन ने एमईके-इनहिबिटर नामक यौगिकों के एक वर्ग की भी पहचान की, जो आमतौर पर कैंसर के इलाज के लिए निर्धारित होते हैं, जो कि सार्स-सीओवी2 संक्रमण को खराब करते हैं।

यह खोज इस बात पर प्रकाश डालती है कि कोशिकाओं के बीच वायरस कैसे फैलता है। सेक्स्टन ने कहा, कीमोथेरेपी के लिए जाने वाले लोग पहले से ही कम प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के कारण जोखिम में हैं। हमें जांच करने की जरूरत है कि इनमें से कुछ दवाएं बीमारी की प्रगति को खराब करती हैं या नहीं।

(आईएएनएस)

Created On :   20 Aug 2021 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story