दैनिक भास्कर हिंदी: कम नींद लेने से हो सकता हैं हार्ट अटैक ! जानिए, आखिर क्यों जरुरी हैं सोना ?

June 9th, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। तेजी से बढ़ती हुई जनसंख्या के कारण घर के खर्चे भी बढ़ जाते है और खर्च पूरे करने के लिए परिवार के ज्यादातर लोगों के पास रोजगार होना बेहद जरुरी है। आप नौकरी करने से लेकर घर की जिम्मेदारियों में इतने उलझ जाते हैं कि, आपको अपनी सेहत का ख्याल ही नहीं रहता। इन सब के अलावा मार्डन लाइफस्टाइल की बात करें तो, देर रात तक जागना और कम नींद लेना बहुत लोगों की आदत का हिस्सा हैं, लेकिन क्या आपको पता हैं कि, ऐसा करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। क्योंकि पर्याप्त नींद लेना आपके शरीर के लिए बेहद जरुरी हैं।अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो, याद रखिए वो दिन दूर नहीं जब आपको दिल सी जुड़ी समस्या और हार्ट अटैक जैसी बीमारियां हो सकती है। 

कम नींद लेने के नुकसान

हार्ट अटैक
अगर आप अपनी नींद पूरी नहीं लेते हैं तो, ऑफिस में आपको काम के वक्त नींद आएगी लेकिन काम की वजह से आप सो नहीं पाएंगे। हालांकि, इससे आपका ऑफिस वर्क और नींद दोनों प्रभावित होंगे, जिसके बाद हो सकता हैं कि, आप तनाव में आ जाए और मानसिक परेशानियां इतनी बढ़ जाए कि, हार्ट अटैक और ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां आपके शरीर में खुद-ब-खुद जगह बना लेंगी। 

डायबिटीज और डिप्रेशन
अक्सर हमने देखा हैं कि, लोग अपनी नींद भगाने के लिए चाय या कॉफी का इस्तेमाल करते हैं लेकिन ये गलत तरीका है। आप अगर पर्याप्त नींद लेंगे तो वक्त-बेवक्त सोने के लिए कभी मजबूर नहीं होंगे। ज्यादा चाय पीने से आपकी सेहत खराब हो सकती है और कम नींद लेने की वजह से डायबिटीज और डिप्रेशन आपके शरीर में आराम से दस्तक दे सकते है। इसलिए पर्याप्त नींद ले।

पाचन तंत्र कमजोर
आपका पाचन तंत्र बुरी तरह से बिगड़ सकता हैं अगर आपने अपनी नींद में कटौती करना शुरु कर दिया तो। बता दें कि, कम नींद से आपकी पाचन शक्ति कमजोर होने के साथ-साथ पेट साफ न होने या कब्ज की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है।

मानसिक और शारीरिक समस्या 
कम नींद लेने वाले लोग अक्सर मानसिक और शारीरिक बीमारियों के शिकार हो जाते है। शरीर में अकड़न, शारीरिक दर्द, सिर भारी होना और चिड़चिड़ापन जैसी बीमारियां भी हो सकती है। 

पर्याप्त नींद लेने के उपाय
पर्याप्त नींद लेने के लिए जरुरी हैं आपका समय से काम खत्म हो जाना। जिसका मतलब हैं ऑफिस का काम टाइम पर निपटा कर आप घर पहुंचे, खाना खाए और बिस्तर पर जल्दी जाने की कोशिश करें। देर तक टीवी के सामने न बैठे और मोबाइल से थोड़ी दूरी बना लें। सबसे जरुरी बात  दिन खत्म होने के समय कैफीन का सेवन न करें। साथ ही दिन में लंबी झपकी न लें। पर्याप्त नींद के लिए टाइम पर सोएं और टाइस से उठ जाए। आराम आपके एनर्जी लेवल को बूस्ट करने में काफी मददगार होता है और जब आपकी ऊर्जा ऊपर होती है तो जिंदगी में आई किसी भी मुसीबत का सामना आप अच्छे से कर सकते है। इसलिए जल्दी सोए और पर्याप्त नींद ले।