दैनिक भास्कर हिंदी: अमेरिकी सीनेट के ज्यूडिशियरी पैनल के सामने पेश होंगे जुकरबर्ग, डोर्से

October 24th, 2020

हाईलाइट

  • अमेरिकी सीनेट के ज्यूडिशियरी पैनल के सामने पेश होंगे जुकरबर्ग, डोर्से

सैन फ्रांसिस्को, 24 अक्टूबर (आईएएनएस)। अमेरिकी सीनेट की ज्यूडिशियरी पैनल ने फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग और ट्विटर के सीईओ जैक डोर्से को 17 नवंबर को डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन और उनके बेटे हंटर बिडेन पर आए एक मीडिया लेख को प्रसारित होने से रोकने के मामले में पेश होने के लिए कहा है।

फेसबुक और ट्विटर दोनों को इस मामले में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की आलोचना का सामना करना पड़ा था। यह लेख न्यूयॉर्क पोस्ट में प्रकाशित हुआ था।

सीनेट न्यायपालिका समिति के चेयरमैन लिंडसे ग्राहम (आर-साउथ कैरोलिना) ने शुक्रवार को घोषणा की कि ट्विटर के सीईओ डोर्से और फेसबुक के सीईओ जुकरबर्ग 17 नवंबर को समिति के सामने पेश होंगे।

कमेटी ने एक बयान में कहा, यह सुनवाई न्यूयॉर्क पोस्ट के लेखों के प्लेटफॉर्मो पर सेंसरशिप लाने और उन्हें प्रसारित करने के रोकने पर ध्यान केंद्रित करेगी और कंपनियों को 2020 के चुनाव को लेकर अपना रवैये की समीक्षा करने का एक मूल्यवान अवसर देगी।

न्यूयॉर्क पोस्ट ने बाइडेन के बेटे द्वारा भेजे गए ईमेल का हवाला देते हुए कई घटनाओं की एक श्रृंखला प्रकाशित की थी। इन मेल की तस्वीरों को ट्विटर ने अपने उपयोगकर्ताओं को पोस्ट करने से रोक दिया था। इसके लिए उसने हैकिंग के माध्यम से प्राप्त सामग्री को निजी जानकारी साझा करने को अपने नियमों के खिलाफ होने की बात कही थी।

वहीं फेसबुक ने भी इस स्टोरी को करने से रोक दिया था। इसे लेकर सोशल मीडिया कंपनी ने कहा था कि इस स्टोरी में असत्यापित दावे किए गए हैं, लिहाजा इसके फैक्ट चेक किए जाने चाहिए।

एसडीजे/एसजीके