हमास, लेबनान बनाम इजरायल: हमास के बाद लेबनान ने इजरायल पर दागे मोर्टार, दोनों देशों में बढ़ा तनाव, इजरायली सेना लेबनान से निपटने के लिए तैयार

हमास के बाद लेबनान ने इजरायल पर दागे मोर्टार, दोनों देशों में बढ़ा तनाव, इजरायली सेना लेबनान से निपटने के लिए तैयार
  • हमास-इजरायल विवाद में लेबनान की एंट्री
  • लेबनान ने इजरायल पर दागे मोर्टार

डिजिटल डेस्क, इजरायल। इजरायल-हमास में चल रही खूनी झड़प में लेबनान की एंट्री हो गई है। इजरायल के उत्तर में स्थित लेबनान ने हमला बोला है। लेबनान की तरफ से मिसाइलें और मोर्टार इजरायल के इलाके में दागे जा रहे हैं। जिसकी वजह से इजरायल में और भयानक स्थिति बन सकती है। हमास के हमले की वजह से इजरायल पहले से ही परेशान है अब इस बीच लेबनान की एंट्री ने इजरायली सरकार के सामने नई मुसीबत लाकर खड़ी कर दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लेबनान की तरफ से दागी गई मिसाइलें इजरायल के माउंट दोव क्षेत्र में जाकर गिरी हैं।

खबरें हैं कि, इजरायल पर ताजा हमला हिज्बुल्ला ने किया है। हिज्बुल्ला पहले भी इजरायल को अपना निशाना बना चुका है। लेबनान के इस हमले का जवाब इजरायल ने भी दिया है। इजरायल डिफेंस फोर्स ने लेबनान में तोप से गोले दागे हैं। लेबनान के हमले को लेकर इजरायली सेना ने अधिकारी तौर पर बयान जारी करते हुए कहा "आईडीएफ इस तरह के हमले की संभावना को ध्यान में रखते हुए पहले से ही तैयारी कर रहा था। हम सभी क्षेत्रों में ऑपरेट करेंगे। हर समय इजराइली नागरिकों की सुरक्षा का ख्याल रखने का काम करेंगे।" आईडीएफ के हजारों सैनिक लेबनान सीमा पर मौजूद हैं ताकि स्थिति को संभाला जा सके।

हिजब्बुला का हो सकता है हाथ

इजरायल और लेबनान दोनों देश एक दूसरे के कट्टर विरोधी हैं, दोनों एक-दूसरे को दुश्मन देश मानते हैं। कई सालों से इनके बीच खूनी झड़प होती रही है। साल 2006 में दोनों देशों के बीच शांति समझौत हुआ था, जिसके बाद से कुछ वर्षों के लिए शांति बनी रही लेकिन हाल के वर्षों में देखें तो फिर से ये आमने-सामने आ खड़े हैं। लेबनान, इजरायल पर छोटे-मोटे हमला हमेशा से करता रहा है ताकि उसे उकसाया जा सके। जिसका जवाब इजरायल देता रहा है। इजरायल पर हमला अधिकतर हिज्बुल्ला ही करता है जो लेबनान में काफी ज्यादा एक्टिव है। पश्चिमी मुल्कों ने हिजब्बुला को आतंकी संगठन घोषित कर दिया है।

हजारों लोगों की मौत

इजरायल -हमास के बीच हो रहे यु्द्ध में अब तक हजार लोगों को मौत हो गई है। हमास के हमले की वजह से इजरायल में 400 से ज्यादा लोगों की जान जबकि गाजा पट्टी में 350 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। गाजा पट्टी पर इजरायल की ओर से हमले किए जा रहे हैं। गाजा पट्टी से ही हमास के लड़ाके इजरायल पर गोला बारूद दाग रहे हैं।

Created On :   8 Oct 2023 6:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story