विमान में आग: एयर कनाडा की फ्लाइट में उड़ान भरते ही लगी आग, 402 यात्री थे सवार, क्रू मेंबर ने संभाला मोर्चा

एयर कनाडा की  फ्लाइट में उड़ान भरते ही  लगी आग, 402 यात्री थे सवार, क्रू मेंबर ने संभाला मोर्चा
  • तुरंत वापस उतारा गया विमान
  • इंटरनेट पर शेयर किया जा रहा है वीडियो
  • आग की घटना को लेकर एयर कनाडा जारी किया बयान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एयर कनाडा के एक विमान में उड़ान भरते से ही आग लग गई । विमान ने टोरंटो हवाई अड्डे से पेरिस के लिए उड़ान भर थी, तभी कुछ ही मिनटों बाद विमान में 389 यात्रियों के अलावा चालक दल के 13 सदस्य शामिल थे। विमान में आग लगने की घटना कैमरे में कैद हो गई। आग की घटना और खराबी को लेकर फ्लाइट क्रू को तुरंत सूचित किया गया, जिन्होंने स्थिति को संभाला और विमान को वापस एयरपोर्ट पर उतारा। और उसका निरीक्षण किया गया।

आग की घटना को लेकर एयर कनाडा ने अपने बयान में कहा है कि घटना का इंटरनेट पर शेयर किया जा रहा वीडियो दिखाता है कि कंप्रेसर स्टॉल के प्वाइंट पर इंजन है, ऐसा तब हो सकता है जब टर्बाइन इंजन के साथ उसका वायुगतिकी प्रभावित होता है। इसके पीछे कई कारण हो सकते है। लेकिन इसका परिणाम यह होता है कि इंजन के माध्यम से हवा का प्रवाह बाधित होता है जिससे इंजन के नीचे ईंधन प्रज्वलित हो जाता है। यही कारण है कि वीडियो में लपटें दिखाई दे रही हैं। यह इंजन में लगी आग नहीं है। आपक बता दें दरअसल 5 जून को टोरंटो से बोइंग 777 जेट ने उड़ान भरी थी और उड़ान भरने के चंद मिनटों के भीतर एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) ने दाहिने इंजन से चिंगारी निकलती दिखी।

यात्रियों को उसी रात दूसरी फ्लाइट से भेजा गया। निजी न्यूज चैनल आज तक ने द स्टार की एक रिपोर्ट के हवाले से लिखा है कि जिस बोइंग जेट में खराबी आई थी, उसे सेवा से हटा दिया गया और उसके रखरखाव कर्मचारियों और इंजीनियरों द्वारा उसका निरीक्षण किया जा रहा है।

आज तक ने लिखा है कि बोइंग 777 जेट विमानों से जुड़ी हाल की उड़ान घटनाओं में ये नवीनतम घटना है, जिसने विमानों की सुरक्षा और विश्वसनीयता के बारे में चिंताएं बढ़ा दी हैं। इसी साल 7 मार्च को, सैन फ्रांसिस्को से उड़ान भरने के दौरान टायर गिरने के बाद यूनाइटेड एयरलाइंस बोइंग 777-200 को लॉस एंजिल्स में आपातकालीन लैंडिंग करनी पड़ी थी। इस घटना का वीडियो भी सामने आया था और ढीले टायर ने कार पार्क में वाहनों को नुकसान पहुंचाया था। 13 मार्च को, एक यूनाइटेड एयरलाइंस बोइंग 777-300 को उड़ान भरने के बाद ईंधन रिसाव की सूचना के कारण ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में वापस लौटने और लैंडिग करने के लिए मजबूर होना पड़ा। विमान सैन फ्रांसिस्को जा रहा था।

Created On :   9 Jun 2024 4:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story