बड़ा खुलासा: हरदीप सिंह निज्जर हत्या में अमेरिका ने कनाडा को सौंपी खुफिया रिपोर्ट, न्यूयॉर्क टाइम्स ने किया बड़ा खुलासा

हरदीप सिंह निज्जर हत्या में अमेरिका ने कनाडा को सौंपी खुफिया रिपोर्ट, न्यूयॉर्क टाइम्स ने किया बड़ा खुलासा
  • न्यूयॉर्क टाइम्स ने किया बड़ा खुलासा
  • हरदीप सिंह निज्जर हत्या में अमेरिका ने कनाडा को सौंपी खुफिया रिपोर्ट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और कनाडा के बीच तनाव जारी है। इस बीच अमेरिका की दोहरी नीतियों का खुलासा हुआ है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने सूत्रों के हवाले से जानकारी दी है कि खालिस्तानी समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद अमेरिका ने कनाडा के साथ खुफिया जानकारी साझा की है। इन्हीं खुफिया जानकारी के बदौलत जस्टिन ट्रूडो ने भारत के खिलाफ आरोप लगाए हैं।

गौरतलब है कि कनाडा में शीर्ष अमेरिकी राजनयिक ने फाइव आईज साझेदारों के बीच खुफिया जानकारी साझा की थी। इसके बाद ट्रूडो ने भारत पर निज्जर की हत्या के आरोप लगाए। हालांकि, ट्रूडो द्वारा लगाए गए आरोपों पर भारत ने इसे बेतुका बताया। साथ ही, कनाडा द्वारा एक भारतीय राजनयिक को निष्कासित किए जाने के बाद भारत ने भी एक वरिष्ठ कनाडाई राजनयिक को निष्कासित कर दिया।

अमेरिका हुआ बेनकाब

ये सभी जानकारी न्यूयॉर्क टाइम्स ने अज्ञात सूत्रों के हवाले से हासिल की है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया कि अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने कनाडाई समकक्षों को निज्जर की हत्या के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई थी। इसके बाद कनाडा इस निष्कर्ष पर पहुंचा था कि इस हत्या में भारत शामिल है।

इधर, अमेरिकी अधिकारी ने निज्जर की हत्या के बाद कनाडाई समकक्षों को बताया कि वाशिंगटन के पास साजिश के बारे में किसी भी तरह की अग्रिम जानकारी नहीं थी। साथ ही, अमेरिका ने कहा था कि अगर उसके पास जानकारी होती तो वे पहले ही बता देते।

इन सभी के उलट अब अमेरिकी अधिकारियों ने न्यूयॉर्क टाइम्स को कहा है कि कनाडाई अधिकारियों ने निज्जर को सामान्य चेतावनी दी थी लेकिन उन्हें यह नहीं बताया था कि वह भारत के निशाने पर है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपने सूत्रों द्वारा यह जानकारी हासिल करके अमेरिका को शक के घेरे में डाल दिया है। साथ ही, अमेरिका एक बार फिर भारत के सामने बेनकाब हो गया है।

Created On :   24 Sep 2023 3:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story