जंग- जैव प्रौद्योगिकी और खतरा: अमेरिकी सांसदों ने चीनी सैन्य कंपनियों के खुलने को लेकर जताई चिंता

अमेरिकी सांसदों ने चीनी सैन्य कंपनियों के खुलने को लेकर जताई चिंता
  • चीन की बायोटेक कंपनियों पर नजर रखने की मांग
  • बायोटेक के क्षेत्र में दबदबा बनाना चाहती है चीनी सेना
  • चीनी सेना और चाइनीज कम्युनिस्ट पार्टी के लिए काम कर रही है कंपनियां

डिजिटल डेस्क,वाशिंगटन।अमेरिका के दो प्रभावशाली सांसदों ने कहा है कि चीनी सैन्य कंपनी बीजीआई नियामक जांच से बचने के लिए मैसाचुसेट्स और केंटुकी में एक नई कंपनी ‘इनोमिक्स’ के खोलने की कोशिश कर रही है। को स्थापित करने का प्रयास कर रही है। अमेरिकी सांसदों ने आरोप लगाया है कि जांच से बचने के लिए कंपनी ऐसा कर रही है। अमेरिका और ‘चाइनीज कम्युनिस्ट पार्टी’ के बीच रणनीतिक प्रतिस्पर्धा से जुड़ी प्रतिनिधि सभा की समिति के अध्यक्ष माइक गैलाघेर और इसके रैंकिंग सदस्य राजा कृष्णमूर्ति ने अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन को सोमवार को इसे लेकर पत्र लिखा है। पत्र में उन चीनी बायोटेक कंपनियों का जिक्र किया जो किसी ना किसी तरह की समस्या या परेशानी से जूझ रही है , ये संभी कंपनियां चीनी सेना और ‘चाइनीज कम्युनिस्ट पार्टी’ (सीसीपी) के उद्देश्यों और लक्ष्यों को पूरा करने के लिए काम कर रही हैं।

बीजीआई पर मानवाधिकार उत्पीड़न, गैरकानूनी तरीके से जैविक डाटा इकट्ठा करने जैसे गंभीर आरोप भी लगे हैं। एमजीआई ग्रुप और कंप्लीट जीनोमिक्स कंपनियां चीनी सेना की कंपनी बीजाआई की ही सहायक कंपनियां हैं। अमेरिकी सांसदों ने लिखे खत में मांग की है कि पेंटागन अमेरिका में काम कर रहीं एमजीआई ग्रुप, कंप्लीट जीनोमिक्स, इनोमिक्स, स्टोमिक्स, ओरिजनसेल, वाजमे बायोटेक और एक्सबायो को चीनी सैन्य कंपनी के रूप में मान्यता दे।

अमेरिकी सांसदों ने रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन को लिखे पत्र में वित्तीय वर्ष 2024 के लिए राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण कानून की धारा 1312 को लागू करने की अपील की और चीन की बायोटेक (जैव प्रौद्योगिकी) कंपनियों पर नजर रखने की भी मांग की है। सांसदों ने रक्षा मंत्रालय (डीओडी) से 180 दिन के भीतर ‘पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना’ (पीआरसी) की समस्याग्रस्त जैव प्रौद्योगिकी कंपनियों की पहचान करे और उन्हें डीओडी की चीनी सैन्य कंपनियों की 1260 एच सूची में डालने की मांग की है।

अमेरिकी सांसदों ने चीनी सेना के एकेडमिक साहित्य के हवाले से दावा किया कि भविष्य में जंग के मैदान में दबदबा बनाने के लिए जैव प्रौद्योगिकी का खासा महत्व रहेगा। इसके तहत बेहद खतरनाक जीवाणु बनाए जा सकते हैं।इसके लिए चीन की चौदहवी पंचवर्षीय योजना के तहत बायोटेक के क्षेत्र में चीनी सेना अपना प्रभुत्व जमाना चाहती है।ऐसे में चीन की अमेरिका में काम कर रहीं बायोटेक कंपनियों की तुरंत पहचान करने की जरूरत है।

Created On :   2 April 2024 1:17 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story