भूकंप के तेज झटकों से कांपा अमेरिका का अलास्का, 7.4 रही तीव्रता, सुनामी को लेकर अलर्ट जारी, देखें वीडियो

भूकंप के तेज झटकों से कांपा अमेरिका का अलास्का, 7.4 रही तीव्रता, सुनामी को लेकर अलर्ट जारी, देखें वीडियो
पहले भी कई बार आ चुका है भूकंप

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका के अलास्का के तट पर आज भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रेक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 7.3 बताई गई है। भूकंप इतना भीषण था कि इसके बाद यूएस वार्निंग सिस्टम ने यहां सुनामी की चेतावनी भी जारी कर दी है। जानकारी के मुताबिक, भूकंप के भीषण झटकों से भयानक तबाही की आशंका व्यक्त की गई है। हालांकि भूकंप से होने वाले नुकसान के बारे में अभी कोई पुख्ता जानकारी सामने नहीं आई है। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे ने भूकंप का केंद्र जमीन से 9.3 किमी की गहराई पर बताया है।

सामने आया वीडियो

अलास्का में आए इस भयानक भूकंप का एक वीडियो इस समय सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में अलास्का के एक घर में भूकंप के असर का नजारा देखा जा सकता है। जहां भूकंप के तेज झटकों के बीच एक पिता अपने बच्चों को लेकर भागता हुआ दिख रहा है। जमीन के कांपने के बाद वो पहले अपने एक बच्चे को गोद में लेकर भागता है। इस बीच हड़बड़ी में उसका हाथ अपने दूसरे बच्चे के हाथ से छूट जाता है, जिसके बाद वो तुरंत वापस आकर उसका हाथ पकड़ता है और उसे कमरे से बाहर लेकर जाता है।

अलास्का में पहले भी आ चुके हैं भूकंप

अलास्का में पिछले 3 सालों में 2 बार भूकंप आ चुका है। 2020 में अलास्का के दक्षिणी तट पर 7.5 तीव्रता वाला और इसके बाद साल 2021 में 8.2 की तीव्रता वाला भूकंप आया था। उस समय भी यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने भूकंप के बाद सुनामी आने की चेतावनी जारी की थी। हालांकि दोनों ही बार भूकंप से किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ था।

वहीं अलास्का में सबसे तेज भूकंप साल 1964 में आया था। रिक्टर स्केल पर 9.2 तीव्रता वाले इस भूकंप को अमेरिका में अभी तक आए सबसे विनाशकारी भूकंपों में से एक माना जाता है। इस विनाशकारी भूकंप की चपेट में आकर अलास्का का एंकरेज इलाका पूरी तरह तबाह हो गया था। उधर भूकंप के बाद आई सुनामी से अलास्का की खाड़ी समेत अमेरिका के पश्चिमी तट और हवाई द्वीप में भारी नुकसान हुआ था। उस दौरान इस आपदा ने 250 से ज्यादा लोगों की जान ले ली थी। बता दें कि अलास्का पैसिफ़िक रिंग ऑफ़ फायर में आता है जिसे सीस्मिक ऐक्टिविटी में काफी सक्रिय माना जाता है। जिस वजह से यहां भूकंप का खतरा बना रहता है।

Created On :   16 July 2023 8:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story