अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2024: चुनाव नजदीक आते आते बदले अमेरिका के सुर, गाजा की जगह इजराइल पर बरसे बाइडेन ने कहा जल्द रोकें हमले!

चुनाव नजदीक आते आते बदले अमेरिका के सुर, गाजा की जगह इजराइल पर बरसे बाइडेन ने कहा जल्द रोकें हमले!
  • अगले साल अमेरिका में होंगे चुनाव
  • बाइडेन ने इजराइल को जंग रोकने को कहा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजराइल-हमास के बीच युद्ध शुरू हुए दो महीने बीत चुके हैं। लेकिन अभी भी दोनों देशों के बीच जंग जारी है। हालांकि, अब अमेरिका इजराइल का साथ देने के बजाए अपना स्टैंड बदलते हुए दिखाई दे रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से गाजा पर हमले रोकने को कहा है। अमेरिका ने युद्ध विराम के लिए इजराइल को गाजा से टू-नेशन समाधान पर चर्चा करने को कहा। अमेरिका की चेतवानी के बाद भी इजराइल के हमले जारी रखने पर बाइडेन ने बेंजामिन सरकार को कट्टर सरकार करार दिया है।

अगले साल अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने वाले हैं। वाशिंटन में चुनाव प्रचार के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि इजराइली पीएम फिलिस्तीनी राज्य को 'ना नहीं कह सकते'। अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने नेतन्याहू से 9/11 के बाद अमेरिका द्वारा की गई गलतियों से सीख लेने को कहा है। उन्होंने कहा कि 7 अक्टूबर के बाद हुए हमले के बाद बनाया गया अंतर्राष्ट्रीय समर्थन का गठबंधन अब खतरे में हैं।

अमेरिका में आम चुनाव पास

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के इस बदले तेवर के पीछे का राज इजराइल के द्वारा मारे गए 18 हजार से अधिक नागरिक बताए जा रहे हैं। अब इजराइल का साथ धीरे-धीरे कई देश छोड़ रहे हैं। राष्ट्रपति बाइडेन का बदले तेवर के पीछे की दूसरी वजह यह भी है कि अमेरिका में जल्द आम चुनाव होने वाले हैं। इधर, बाइडेन को इजराइली हमले पर अपने रुख को लेकर जनता और अपनी डेमोक्रेटिक पार्टी के भीतर बढ़ती आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ रहा है।

बाइडेन की मुश्किलें

अमेरिका में हुए CBS न्यूज द्वारा सर्वे में पाया गया है कि केवल 20% अमेरिकी नागरिकों को ही लगता है कि बाइडेन के द्वारा हमास और इजराइल के बीच जारी युद्ध को रोका जा सकता है। वहीं, 80 फीसदी लोगों को लगता है कि बाइडेन इस मामले को हल नहीं कर सकते हैं।

इसके अलावा 38% डेमोक्रेट्स का मानना है कि युद्ध के दौरान बाइडेन ने इजराइल पर कुछ ज्यादा ही मेहरबानी दिखाई है। हालांकि, पिछले माह यह आंकड़ा केवल 28 फीसदी था। इसका मतलब साफ है कि बाइडेन के खिलाफ पार्टी अंदर ही असंतोष की भावना झलक रही है।

153 देशों ने युद्धविराम के पक्ष में की वोटिंग

गौरतलब है कि इजराइल के हमले के बाद गाजा के कई शहर मलबे में तब्दील हो चुके हैं। अब तक 18000 से ज्यादा फिलिस्तीनी नागरिक मारे जा चुके हैं। इसमें दो तिहाई बच्चे और महिलाएं शामिल हैं। मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र में शामिल 153 देशों ने गाजा पर इजराइल को हमले रोकने के साथ युद्धविराम की भी नसीहत दी है। इसके अलावा इन सभी देशों ने युद्ध विराम के पक्ष में वोट किया है। ताकि युद्ध को जल्द से जल्द रोका जा सके।

Created On :   13 Dec 2023 2:08 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story