राजनयिक यात्रा: तूफानी मध्‍य-पूर्व यात्रा के अंतिम पड़ाव में ब्लिंकन तुर्की पहुंचे

तूफानी मध्‍य-पूर्व यात्रा के अंतिम पड़ाव में ब्लिंकन तुर्की पहुंचे
  • अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन तुर्की पहुंचे
  • एक तूफानी राजनयिक यात्रा पर ब्लिंकन
  • एशिया के लिए प्रस्थान करने से पहले तुर्की की यात्रा

डिजिटल डेस्क, अंकारा। एक तूफानी राजनयिक यात्रा के तहत अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन एशिया के लिए प्रस्थान करने से पहले सोमवार को तुर्की पहुंचे जो मध्य पूर्व का उनका आख्रिरी पड़ाव है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, शीर्ष अमेरिकी राजनयिक तुर्की में वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों से मुलाकात करेंगे और गाजा में बढ़ते इजरायल-हमास संघर्ष पर चर्चा करेंगे। तुर्की की सरकारी अनादोलु समाचार एजेंसी के अनुसार, ब्लिंकन और उनके तुर्की समकक्ष हाकन फ़िदान भी संबंधों और क्षेत्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।

उन्होंने रविवार को इराक की अघोषित यात्रा की और बगदाद में प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल-सुदानी से एक घंटे से अधिक समय तक मुलाकात की। प्रधानमंत्री से उनकी मुलाकात के बारे में ब्लिंकन ने रविवार देर रात एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि उन्होंने "संघर्ष को फैलने से रोकने" की आवश्यकता पर जोर दिया। अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा, "मैंने उनसे (अल-सुदानी से) इराक में अमेरिकी कर्मियों पर हमलों के लिए जिम्मेदार लोगों को जिम्मेदार ठहराने का आग्रह किया और गाजा में नागरिकों को मानवीय सहायता पहुंचाने के हमारे काम पर चर्चा की।"

ब्लिंकन ने अमेरिकी दूतावास का भी दौरा किया, जहां उन्हें अमेरिकी सुविधाओं पर खतरे के बारे में सुरक्षा ब्रीफिंग मिली। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार शाम बगदाद में पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि लड़ाई में मानवीय विराम पर बातचीत एक "प्रक्रिया" है और कहा कि अमेरिका और इजरायली टीमें "इन विरामों की विशिष्टताओं, व्यावहारिकताओं पर काम करने" के लिए बैठक कर रही हैं।

उन्होंने कहा, "इजरायल ने महत्वपूर्ण सवाल उठाए हैं कि मानवीय ठहराव कैसे काम करेगा। हमें उन सवालों का जवाब देना होगा। हम ठीक उसी पर काम कर रहे हैं।" इराक में अपने पड़ाव से पहले, शीर्ष राजनयिक ने इज़रायल, जॉर्डन, वेस्ट बैंक और साइप्रस का दौरा किया। हमास द्वारा 7 अक्टूबर को यहूदी राष्ट्र पर हिंसक हमला करने के बाद से 2 नवंबर को ब्लिंकन ने तीसरी बार इज़रायल की यात्रा की थी।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   6 Nov 2023 4:40 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story