फाइव-जी बेस स्टेशन: चीन ने कुल 31 लाख 89 हजार फाइव-जी बेस स्टेशन बनाए

चीन ने कुल 31 लाख 89 हजार फाइव-जी बेस स्टेशन बनाए

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीनी राज्य परिषद के समाचार कार्यालय ने 20 अक्टूबर को संवाददाता सम्मेलन आयोजित कर इस वर्ष की पहली तीन तिमाहियों में देश में उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी की विकास स्थिति से अवगत करवाया।

चीनी उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के प्रवक्ता चाओ चीक्वो ने जानकारी देते हुए कहा कि इस वर्ष की पहली तीन तिमाहियों में, उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी का विकास आम तौर पर स्थिर रहा, औद्योगिक संरचना का अनुकूलन जारी रहा, नई गतिज ऊर्जा और नए फायदे एकत्रित और मजबूत होते रहे, अभिनव विकास की जीवन शक्ति जारी होती रही, और उच्च गुणवत्ता वाले विकास के सकारात्मक परिणाम प्राप्त हुए।

सर्वप्रथम, औद्योगिक अर्थव्यवस्था बेहतरी की ओर लौट रही है। वर्ष की पहली तीन तिमाहियों में, निर्दिष्ट आकार से ऊपर के औद्योगिक उद्यमों के अतिरिक्त मूल्य में गत वर्ष की पहली तीन तिमाहियों की तुलना में 4 प्रतिशत की वृद्धि हुई, और इस वर्ष की पहली छमाही की तुलना में वृद्धि दर में 0.2 प्रतिशत अंक की तेजी आई।

दूसरा, विनिर्माण उद्योग के उच्च गुणवत्ता वाले विकास का ठोस कदम उठाया गया। वर्ष की पहली तीन तिमाहियों में, हाई-टेक विनिर्माण में निवेश में गत वर्ष की जनवरी से नवंबर तक की तुलना में 11.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो विनिर्माण निवेश की तुलना में 5.1 प्रतिशत अधिक है। देश में डिजिटल परिवर्तन की प्रक्रिया में तेजी लाई गयी, स्मार्ट फैक्ट्री निर्माण के पैमाने और स्तर के विस्तार और सुधार को बढ़ावा दिया गया, अब तक लगभग 10 हज़ार डिजिटल कार्यशालाएं और स्मार्ट फैक्ट्री बनाई गई हैं।

तीसरा, सूचना और संचार उद्योग लगातार विकास बनाए रखता है। वर्ष की पहली तीन तिमाहियों में, दूरसंचार व्यवसाय के राजस्व में गत वर्ष की समान अवधि की तुलना में 6.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई, और कुल कारोबार की मात्रा में साल 2022 की पहली तीन तिमाहियों की तुलना में 16.5 प्रतिशत का इजाफा हुआ।

इसके साथ ही, देश में नेटवर्क के बुनियादी ढांचे का सुदृढ़ीकरण जारी है। इस वर्ष सितंबर के अंत तक, देश भर में कुल 31 लाख 89 हज़ार फाइव-जी बेस स्टेशन बनाए गए हैं, गीगाबिट ब्रॉडबैंड उपयोगकर्ताओं की संख्या 14 करोड़ 50 लाख तक पहुंच गई है।


अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   20 Oct 2023 1:14 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story