बाघ संरक्षण के लिए अपार संभावनाएं देता चीन

बाघ संरक्षण के लिए अपार संभावनाएं देता चीन
  • जंगली साइबेरियाई बाघों की आबादी लगातार बढ़ रही
  • 29 जुलाई को "विश्व बाघ दिवस" ​​​​के रूप में नामित किया गया
  • "वैश्विक वन्य बाघ जनसंख्या बहाली योजना" को पारित किया

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। रूस के सेंट पीट्सबर्ग में नवंबर 2010 में आयोजित "अंतर्राष्ट्रीय बाघ संरक्षण मंच" ने "वैश्विक वन्य बाघ जनसंख्या बहाली योजना" को पारित किया, जिसमें जंगली बाघों और उनके आवासों की सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त प्रयासों की वकालत की गई और हर साल 29 जुलाई को "विश्व बाघ दिवस" ​​​​के रूप में नामित किया गया।

लगभग एक सदी पहले विभिन्न कारणों से जंगली साइबेरियाई बाघों की आबादी तेजी से घट गई थी। 1998 में चीन, रूस और अमेरिका की एक संयुक्त जांच के मुताबिक उस समय चीन में केवल 12 से 16 जंगली साइबेरियाई बाघ थे। 13 जंगली बाघ रेंज वाले देशों में से एक के रूप में चीन हमेशा जंगली बाघों की सुरक्षा को महत्व देता रहा है और लगभग विलुप्त साइबेरियाई बाघों को सफलतापूर्वक उनकी मातृभूमि में लौटाया है। चीन दुनिया में जंगली बाघों की आबादी की बहाली के लिए सबसे उज्ज्वल संभावनाओं वाले देशों में एक बन गया है।

चीन ने कई प्रभावी सुरक्षा उपाय अपनाए हैं, जैसे जंगली साइबेरियाई बाघ रिज़र्वों की सुरक्षा और प्रबंधन को मजबूत करना, जंगली पशु संसाधनों को नष्ट करने वाले विभिन्न अवैध और आपराधिक कृत्यों पर नकेल कसना, कृत्रिम प्रजनन को बढ़ावा देना और मनुष्यों व बाघों के बीच संघर्ष को उचित रूप से हल करना। चीन के बाघ संरक्षण ने उल्लेखनीय परिणाम प्राप्त किए हैं और जंगली साइबेरियाई बाघों की आबादी लगातार बढ़ रही है।

21 जुलाई 2022 को प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ ने बाघों का पुनर्मूल्यांकन किया है और नए आंकड़ों को जारी किया, वर्तमान में दुनिया भर के जंगलों में 3,726 से 5,578 बाघ हैं, जिसमें चीन में जंगली साइबेरियाई बाघों की संख्या 60 से अधिक है, वैश्विक बाघों की आबादी स्थिरता के साथ बढ़ रही है।

चीन में जंगली बाघों की आबादी और पैमाने की बहाली, दुनिया के बाघों की संख्या और स्थिति में सुधार लाने, विश्व में अग्रणी योगदान देने, विश्व की पारिस्थितिक सभ्यता के निर्माण में नेतृत्वकारी भूमिका निभाने और पृथ्वी पर सभी जीवों के लिए साझा भविष्य वाले समुदाय के निर्माण को बढ़ावा देने के लिए बड़ा महत्व रखती है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   28 July 2023 10:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story