नई बीमारी का कहर: चीन में तेजी से फैल रहा है रहस्यमयी निमोनिया, डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट पर ड्रैगन ने दिया ये जवाब

चीन में तेजी से फैल रहा है रहस्यमयी निमोनिया, डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट पर ड्रैगन ने दिया ये जवाब
  • डब्ल्यूएचओ की नई बीमारी पर नजर
  • लोगों से सावधानी बरतने की अपील की

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया भर में कहर बरपाने वाली महामारी 'कोरोना' की शुरुआत चीन से मानी जाती है। वहीं अब एक नई रहस्यमयी बीमारी ने यहां पैर पसारना शुरू कर दिए हैं, जिसने विश्व को ए​क बार फिर चिंता में डाल दिया है। दअरसल, चीन में इन दिनों बड़े पैमाने पर बच्‍चे निमोनिया की गिरफ्त में आ रहे हैं। हालात यह हैं, कि अस्पतालों में लगातार भारी भीड़ उमड़ रही है। लेकिन इस बीमारी का कारण अभी पता नहीं चल पाया है।

बता दें कि, बीते दिनों डब्ल्यूएचओ ने चीन में फैल रहे इस रहस्यमय निमोनिया पर चिंता जताई थी और जानकारी देने का आधिकारिक अनुरोध किया था। जिसके जवाब चीनी अफसरों ने दिया है। उन्होंने कहा है कि, देश में कोई ‘असामान्य या नई बीमारी’ सामने नहीं आई है। हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) भी इस स्थिति पर नजर बनाए हुए है। भारत को इस बीमारी से कितना खतरा है और क्या है वैज्ञानिकों का कहना, आइए जानते हैं...

वैज्ञानिकों का कहना

चीन में फैल रही इस बीमारी को लेकर वैज्ञानिकों का कहना है कि, इस पर कड़ी निगरानी की जरुरत है। हालांंकि, इसे वैश्विक संक्रमण के तौर पर देखना अभी जल्दबाजी होगी। वहीं चीनी अधिकारियों ने वर्तमान में किसी तरह की असामान्य या नई बीमारी फैलने को लेकर इंकार किया है।

हालांकि,विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि, अक्टूबर 2023 के मध्य से उत्तरी चीन में जीवाणु संक्रमण, RSV, इन्फ्लूएंजा और सामान्य सर्दी वायरस समेत विभिन्न बीमारियों के कारण अस्पतालों में भीड़ बढ़ी है। इसे संक्रमण से बच्चों में सांस की बीमारी में लगातार बढ़ोतरी दिखाई दे रही है, जो बेहद ही चिंताजनक है। इतना ही नहीं डब्ल्यूएचओ चीनी निगरानी प्रणालियों के डेटा की निगरानी भी कर रहा है। डब्ल्यूएचओ की ओर से जारी गाइडलाइन में लोगों से अलर्ट रहने और सावधानी बरतने की अपील की गई है।

भारत को कितना खतरा

चूंकि, भारत चीन का पड़ोसी देश है ऐसे में किसी भी भयाभय बीमारी फैलने को लेकर आमजन के मन में सवाल उठता है कि, भारत पर इसका क्या प्रभाव होगा? विशेषज्ञों का कहना है कि, चीन ने बड़े पैमाने पर बच्चों में रहस्यमय इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी के फैलने की जानकारी सामने आ रही है। शुरुआती रिपोर्ट से पता चलता है कि, यह बीमारी अत्यधिक संक्रामक हो सकती है। लेकिन इसके बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता।

चीन में फैलने वाली इस बीमारी लक्षण

बच्चों को तेज बुखार आना

सांस लेने में परेशानी

खांसी और बलगम आना

खांसी के साथ कभी-कभी खून आना

बच्चों को फेफड़ों में दर्द होना

फेफड़ों में सूजन

सीने में दर्द होना

खांसी आने के साथ ही भूख न लगना

Created On :   24 Nov 2023 7:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story