आर्थिक: चीन के ताजा आर्थिक आंकड़े उत्साहित करते हैं

चीन के ताजा आर्थिक आंकड़े उत्साहित करते हैं
  • चीनी राजकीय सांख्यिकी ब्यूरो जारी
  • चीनी अर्थव्यवस्था के मुख्य आंकड़े
  • फुटकर बिक्री आय पिछले साल की समान अवधि से 4.6 प्रतिशत बढ़ी

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीनी राजकीय सांख्यिकी ब्यूरो ने 15 सितंबर को इस अगस्त में चीनी अर्थव्यवस्था के मुख्य आंकड़े जारी किये, जो अनुमान से बेहद अच्छे रहे। इस महीने में चीन की सामाजिक उपभोक्ता वस्तुओं की फुटकर बिक्री की कुल रकम पिछले साल की समान अवधि से 4.6 प्रतिशत बढ़ी।

विदेशी मीडिया ने चीन की आर्थिक बहाली पर भी ध्यान दिया। उनकी नजर में चीन के आर्थिक आंकड़े निरंतर सुधर रहे हैं। जारी हुए आंकड़ों के मुताबिक इस अगस्त में पर्यटन करने वाले चीनी नागरिकों की संख्या में तेजी नजर आयी। खानपान, होटल, यातायात जैसे व्यवसायों में उपभोग का विस्तार दिखने को मिला। देशभर में रेस्तरां की आय पिछले साल की समान अवधि से 12.4 प्रतिशत बढ़ी।

रेलवे, एयरसेवा, होटल जैसे सेक्टरों में व्यापार गतिविधियों का सूचकांक 55 प्रतिशत के ऊपर बना रहा, जो सक्रिय रहने का संकेत है। इसके साथ डिजिटल उपभोग और हरित उपभोग चीन में उपभोग के अपडेट का नया रूझान बन गया है। न सिर्फ ई बिजनेस, लाइव स्ट्रीमिंग अर्थव्यवस्था और आनलाइन मनोरंजन में भी तेजी आ रही है, बल्कि ऑफलाइन शॉपिंग मॉल में स्मार्ट गाइड शॉपिंग, एआर मेकअप और 3डी स्क्रीन अनुभव जैसे इवेंटों ने बड़ी संख्या वाले ग्राहक भी आकर्षित किये।

उल्लेखनीय बात है कि इस अगस्त में चीन की नवीन ऊर्जा गाड़ियों की घरेलू बिक्री पिछले साल की समान अवधि से 29.7 प्रतिशत बढ़ी। स्थानीय विश्लेषकों के विचार में फिलहाल चीन ने उपभोग के विस्तार, निजी उद्यमों के विकास और विदेशी पूंजी के आकर्षण के लिए सिलसिलेवार कदम उठाये। इसके साथ चीन का परंपरागत त्योहार मध्य शरद त्योहार और नेशनल डे की लंबी छुट्टियां भी आ रही है। चीनी अर्थव्यवस्था को अधिक प्रेरणा मिलेगी। यह वैश्विक आर्थिक बहाली के लिए एक खुशखबरी भी होगी।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   16 Sep 2023 10:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story