चीनी प्रधानमंत्री ने जलवायु परिवर्तन पर अमेरिका के विशेष दूत से मुलाकात की

चीनी प्रधानमंत्री ने जलवायु परिवर्तन पर अमेरिका के विशेष दूत से मुलाकात की
चीनी प्रधानमंत्री ने अमेरिका के विशेष दूत से मुलाकात की

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीनी प्रधानमंत्री ली छ्यांग ने 18 जुलाई को पेइचिंग स्थित जन बृहद भवन में जलवायु परिवर्तन पर अमेरिका के विशेष दूत जॉन केरी से मुलाकात की। इस दौरान, ली छ्यांग ने कहा कि चीन और अमेरिका दोनों दुनिया के महत्वपूर्ण देश हैं। दोनों देशों के बीच सहयोग मजबूत होने से न केवल एक-दूसरे को फायदा होगा, बल्कि पूरी दुनिया को भी फायदा होगा। जलवायु परिवर्तन से निपटने का वर्तमान वैश्विक कार्य कठिन है, चीन और अमेरिका सहित विभिन्न देशों के बीच समन्वय मजबूत करना, आम सहमति बनाना, जल्दी से कार्रवाई करना आवश्यक है, ताकि जलवायु परिवर्तन से सबसे बड़े हद तक निपटने के लिए संयुक्त बल को गठित किया जा सके।

आशा है कि चीन और अमेरिका सहयोग की भावना को कायम रखते हुए एक-दूसरे की मूल चिंताओं का सम्मान करेंगे, पूर्ण संचार के माध्यम से मतभेदों को दूर रखते हुए समानताओं की तलाश करेंगे, अधिक व्यावहारिक संस्थागत सहयोग का पता लगाएंगे, बहुपक्षीय जलवायु शासन की प्रक्रिया को बढ़ावा देंगे, और "पेरिस समझौते" का पूर्ण एवं प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित करेंगे।

मुलाकात में केरी ने कहा कि अमेरिका और चीन दुनिया की शीर्ष दो अर्थव्यवस्थाएं और शीर्ष दो कार्बन उत्सर्जक हैं। अमेरिका स्थिर अमेरिका-चीन संबंधों को बनाए रखने की उम्मीद करता है और जलवायु परिवर्तन जैसी तत्काल वैश्विक चुनौतियों का संयुक्त रूप से समाधान करना और "संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन ढांचागत संधि" के 28वें हस्ताक्षरकर्ताओं के सम्मेलन के सफल आयोजन को बढ़ावा देना चाहता है।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   18 July 2023 2:25 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story