चीनी उप विदेश मंत्री मा चाओश्वी ने ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लिया

चीनी उप विदेश मंत्री मा चाओश्वी ने ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लिया
News from CMG , China (4th. June).
अंतर्राष्ट्रीय स्थिति और वैश्विक मुद्दों पर ब्रिक्स देशों के रुख को समझाया गया है।
डिजिटल डेस्क,बीजिंग। चीनी उप विदेश मंत्री मा चाओश्वी ने 1 से 2 जून तक दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन शहर में आयोजित ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लिया। इसके अवसर पर उन्होंने चीनी में भाषण देते हुए कहा कि ब्रिक्स देशों को खुलेपन, समावेशिता और उभय जीत सहयोग की ब्रिक्स भावना को बरकरार रखना चाहिए।

साथ ही, व्यावहारिक सहयोग को लगातार गहन करने और उच्च गुणवत्ता वाले विकास को बढ़ावा देने की जरूरत है। इसके अलावा ब्रिक्स देशों को निष्पक्षता एवं न्याय, आत्मविश्वास, आत्मनिर्भरता, स्वतंत्रता और आत्म-सुधार का पालन करके विकासशील देशों के साथ रणनीतिक संचार और परामर्श को मजबूत करना चाहिए, ताकि मानव साझे भाग्य वाले समुदाय के निर्माण में बढ़ावा मिल सके।

मा चाओश्वी ने आगे कहा कि चीन ब्रिक्स की अध्यक्षता करने वाले दक्षिण अफ्रीका के काम का पूरा समर्थन करता है। साथ ही, चीन ब्रिक्स नेताओं की जोहान्सबर्ग शिखर सम्मेलन को पूरी तरह सफल बनाने के लिए ब्रिक्स भागीदारों के साथ काम करने को तैयार है। इसके अलावा चीन ब्रिक्स परिवार में नए सदस्यों के शीघ्र आगमन का स्वागत करता है और प्रतीक्षा करता है।

बैठक में उपस्थित ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों के बीच आम समहति बनाई गई है कि नई परिस्थिति में ब्रिक्स देशों को विकासशील देशों की एकता एवं आत्म-सुधार और वैश्विक शासन प्रणाली के सुधार को बढ़ावा देने के लिये एक दूसरे के बीच सहयोग को मजबूत करना चाहिए। साथ ही, 2030 सतत विकास लक्ष्यों की प्राप्ति में तेजी लाने की जरूरत है, ताकि विश्व शांति और विकास में योगदान दिया जा सके।

ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में संयुक्त बयान भी जारी किया गया है, जिसमें ब्रिक्स सहयोग,अंतर्राष्ट्रीय स्थिति और वैश्विक मुद्दों पर ब्रिक्स देशों के रुख को समझाया गया है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   4 Jun 2023 4:25 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story