दुनिया: ड्रग माफिया अल चापो के बेटे को मेक्सिको से अमेरिका किया प्रत्यर्पित

ड्रग माफिया अल चापो के बेटे को मेक्सिको से अमेरिका किया प्रत्यर्पित
  • ओविडियो गुज़मैन लोपेज़ पर मादक पदार्थों की तस्करी का आरोप
  • ओविडियो गुज़मैन को पहले अक्टूबर 2019 में गिरफ्तार किया गया था

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। मैक्सिकन ड्रग माफिया जोक्विन "एल चापो" गुज़मैन के बेटे ओविडियो गुज़मैन लोपेज़ को मादक पदार्थों की तस्करी के आरोप में अमेरिका प्रत्यर्पित किया गया है। अटॉर्नी जनरल मेरिक बी. गारलैंड ने यह घोषणा की है।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को एक बयान में गारलैंड ने कहा कि, 33 वर्षीय ओविडियो गुज़मैन का प्रत्यर्पण "अमेरिका और मेक्सिको के कानून प्रवर्तन सहयोग का परिणाम" है। उन्होंने कहा, "यह कार्रवाई कार्टेल के संचालन के हर पहलू पर हमला करने के न्याय विभाग के प्रयास में सबसे हालिया कदम है।"

"कार्टेल के खिलाफ लड़ाई में अमेरिकी कानून प्रवर्तन और मैक्सिकन कानून प्रवर्तन और सैन्य सेवा के सदस्यों ने सहयोग किया है।" इलिनोइस के उत्तरी जिले के सहायक अमेरिकी अटॉर्नी जोसेफ डी. फिट्ज़पैट्रिक ने सीएनएन को बताया कि गुज़मैन को शिकागो ले जाया गया।

उन्‍होंने कहा कि अमेरिकी अटॉर्नी के कार्यालय को उम्मीद है कि यह 18 सितंबर को उसे अदालत में पेश किया जाएगा। गुज़मैन को मैक्सिकन अधिकारियों ने जनवरी में सिनालोआ राज्य के कुलियाकन में गिरफ्तार किया था। इसमें 29 लोगों की मौत हो गई थी और तब से वह हिरासत में है। अमेरिका मादक पदार्थों की तस्करी के आरोप में उसके प्रत्यर्पण की मांग कर रहा था।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, उनकी गिरफ्तारी के बाद, शहर में अराजकता फैल गई और अधिकारियों ने नागरिकों से घर पर आश्रय लेने के लिए कहा, क्योंकि शहर के विभिन्न हिस्सों में कानून प्रवर्तन और कार्टेल सदस्यों के बीच झड़पें हुईं।उन झड़पों के दौरान गिरोह के कम से कम 19 संदिग्ध सदस्य और 10 सैन्यकर्मी मारे गए।

ओविडियो गुज़मैन को पहले अक्टूबर 2019 में गिरफ्तार किया गया था, लेकिन रक्तपात से बचने के लिए राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर के आदेश पर रिहा कर दिया गया था, और बाद में 2023 में अपनी गिरफ्तारी तक छिप गया। उसका प्रत्यर्पण बुधवार को अल चापो की पत्नी एम्मा कोरोनेल ऐसपुरो की अमेरिकी जेल से रिहाई के बाद हुआ है।

उसने मादक पदार्थों की तस्करी और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों में लगभग दो साल की सजा काट ली है। सिनालोआ राज्य दुनिया के सबसे शक्तिशाली मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले संगठनों में से एक, सिनालोआ कार्टेल का घर है, जिसका सरगना "एल चैपो" है।

विदेश विभाग के अनुसार, ओविडियो गुज़मैन और उसके भाई, जोकिन, सिनालोआ कार्टेल की छत्रछाया में अपने स्वयं के मादक पदार्थों की तस्करी संगठन, गुज़मैन-लोपेज़ ट्रांसनेशनल क्रिमिनल ऑर्गनाइजेशन की उच्च-स्तरीय कमांड और नियंत्रण भूमिकाओं में कार्य करते हैं।

ओविडियो और जोकिन ने अपने नशीले पदार्थों की तस्करी के करियर की शुरुआत अपने भाई एडगर की मौत के बाद की। एडगर की मृत्यु के बाद, दोनों को नशीले पदार्थों से प्राप्त आय का एक बड़ा हिस्सा विरासत में मिला और उन्होंने मेक्सिको में मारिजुआना और कोलंबिया में कोकीन की खरीद में बड़ी मात्रा में नकदी का निवेश करना शुरू कर दिया।

इस बीच, "एल चापो", जो 11 जुलाई, 2015 को एक मील लंबी सुरंग के माध्यम से अल्टिप्लानो जेल से भाग गया था, को बाद में अमेरिका में पकड़ लिया गया और चार साल बाद 10 मामलों में दोषी ठहराया गया।उसे आजीवन कारावास और 30 साल की सज़ा सुनाई गई और 12.6 अरब डॉलर ज़ब्त करने का आदेश दिया गया।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   16 Sep 2023 5:06 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story