यात्रा रद्द: टेस्ला की जिम्मेदारियों के चलते एलन मस्क ने रद्द की दो दिवसीय यात्रा, इस साल के अंत तक भारत आने की जताई उम्मीद

टेस्ला की जिम्मेदारियों के चलते एलन मस्क ने रद्द की दो दिवसीय यात्रा, इस साल के अंत तक भारत आने की जताई उम्मीद
  • एलन मस्क की भारत यात्रा रद्द
  • टेस्ला की जिम्मेदारियों को बताया कारण
  • साल के अंत तक भारत आने की जताई उम्मीद

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टेस्ला, स्पेस एक्स और एक्स (पूर्व में ट्विटर) जैसी कंपनियों के मालिक और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क 21 और 22 अप्रैल को भारत दौड़े पर आने वाले थे। ताजा जानकारी के मुताबिक, एलन मस्क की भारत यात्रा रद्द हो गई है। दो दिनों की भारत यात्रा में एलन मस्क प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करने वाले थे। इस बीच अरबपति मस्क अपनी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला की भारत में एंट्री की योजना को लेकर भी अहम घोषणा करने वाले थे। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, एलन मस्क 21 और 22 अप्रैल को भारत नहीं आएंगे।

एलन मस्क ने सोमवार (20 मार्च) सुबह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर भारत यात्रा स्थगित होने की जानकारी दी। उन्होंने पोस्ट में लिखा, "दुर्भाग्यपूर्ण है कि मुझे टेस्ला के प्रति जिम्मेदारी के चलते भारत दौरा टालना पड़ रहा है। लेकिन मैं इस साल ही भारत आने का मौका देख रहा हूं।" एलन मस्क ने भारत यात्रा टलने को लेकर अफसोस जताया है। इसके अलावा उन्होंने इस साल के अंत तक भारत आने की उम्मीद जताई है।

पोस्ट कर जताई थी उत्सुक्ता

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर 10 अप्रैल को ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने की उत्सुक्ता जताई थी। हाल ही में उन्होंने यूनाइटेड नेशन सिक्योरिटी काउंसिल (यूएनएससी) में भारत को स्थाई सदस्यता दिए जाने की वकालत की थी। एलन मस्क की भारत यात्रा इसीलिए भी अहम मानी जा रही थी क्योंकि भारत सरकार ने हाल में एक नई इलेक्ट्रिक व्हीकल मैन्यूफेक्चरिंग पॉलिसी की अधिसूचना जारी की है। इस पॉलिसी के अंतर्गत भारत सरकार 'मेक इन इंडिया' पहल के तहत इलेक्ट्रिक कार मैन्यूफेक्टरिंग कंपनियों को टैक्स में राहत दी जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एलन मस्क भारत में टेस्ला की एंट्री के साथ करीब 20-23 अरब डॉलर के कुल निवेश की घोषणा कर सकते हैं।

पहली बार 2015 में मिले थे मस्क और मोदी

एलन मस्क और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाकात पहली बार साल 2015 में हुई थी। हाल ही में समाचार एजेंसी एएनआई को दिए इंटरव्यू में पीएम मोदी ने टेस्ला के मालिक एलन मस्क से मुलाकात पर भी चर्चा की थी। इंटरव्यू में पीएम मोदी ने 2015 के अमेरिकी दौरे के वक्त एलन मस्क से हुए मुलाकात को याद करते हुए बताया कि एलन मस्क ने उनसे मिलने के लिए अपनी पूर्व-निर्धारित मीटिंग रद्द कर दी थी। पीएम मोदी ने बताया, "उन्होंने मुझे अपनी कंपनी में सबकुछ दिखाया। मैंने उनसे उनका विजन समझा। मैं अभी वहां 2023 में अमेरिका गया तो उनसे दोबारा मिला। अब वह भारत आने वाले हैं।"

Created On :   20 April 2024 6:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story