एर्दोगान ने उद्घाटन भाषण में नया संविधान बनाने की शपथ ली

एर्दोगान ने उद्घाटन भाषण में नया संविधान बनाने की शपथ ली
Recep Tayyip Erdogan re-elected as Turkey's President.(photo:@RTErdogan)
तीसरी बार राष्ट्रपति पद की शपथ ली- एर्दोगान
डिजिटल डेस्क, अंकारा। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगान ने तीसरी बार राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद अपने पहले भाषण में नया संविधान पेश करने का संकल्प लिया। राष्ट्रपति भवन में अपने उद्घाटन भाषण में एर्दोगान ने शनिवार को कहा कि वर्तमान संविधान (1980 में) तख्तापलट का परिणाम था और इसे एक उदारवादी, नागरिक और समावेशी संविधान के साथ बदलने की आवश्यकता है जो लोकतंत्र को मजबूत करेगा।

वर्तमान तुर्की संविधान 1982 में पेश किया गया था और तब से 19 बार संशोधित किया गया है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 2017 में आखिरी संशोधन ने राष्ट्रपति प्रणाली की शुरुआत की और संसदीय प्रणाली को समाप्त कर दिया। देश की संसद द्वारा तीसरे कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण करने से पहले एर्दोगान ने यह भी कहा कि देश ने एक नए रास्ते पर कदम रखा है और वह एक नए युग में प्रवेश कर रहा है जिसे उन्होंने तुर्की की शताब्दी कहा।

एर्दोगान ने 28 मई को राष्ट्रपति चुनाव में अपने प्रतिद्वंद्वी मध्य-वाम रिपब्लिकन पीपुल्स पार्टी के नेता केमल किलिकडारोग्लू के खिलाफ 52.18 प्रतिशत वोट हासिल किए थे। वह 2003 में प्रधानमंत्री बनने के बाद से देश का नेतृत्व कर रहे हैं। वर्ष 2018 में राष्ट्रपति प्रणाली लागू होने के बाद वह तुर्की के पहले कार्यकारी राष्ट्रपति बने।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   4 Jun 2023 3:55 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story