रूस के खिलाफ नए प्रतिबंध को यूरोपीय संघ की स्वीकृति

रूस के खिलाफ नए प्रतिबंध को यूरोपीय संघ की स्वीकृति
European Union flags fly outside the European Commission building in Brussels, Belgium, on June 9, 2021. (Xinhua/Zheng Huansong/IANS)
पोलैंड को दी गई अस्थायी छूट समाप्त हो जाएगी
डिजिटल डेस्क, ब्रुसेल्स। यूरोपीय संघ परिषद ने पिछले साल यूक्रेनी संकट शुरू होने के बाद से रूस पर लगाए गए प्रतिबंधों के 11वें पैकेज को स्वीकृति दे दी है। प्रतिबंधों की सूची में 87 नई संस्थाएं शामिल हैं। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि इसके तहत रूसी ट्रेलरों और अर्ध-ट्रेलरों वाले ट्रकों पर यूरोपीय संघ में माल परिवहन पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जाता है, और एक निश्चित इंजन आकार से ऊपर की सभी नई और सेकेंड-हैंड कारों, इलेक्ट्रिक, हाइब्रिड और लक्जरी कारों के निर्यात पर प्रतिबंध को बढ़ाया गया है।
परिषद के अनुसार, द्रुजबा तेल पाइपलाइन के उत्तरी खंड के माध्यम से रूस से कच्चे तेल की आपूर्ति के लिए जर्मनी और पोलैंड को दी गई अस्थायी छूट समाप्त हो जाएगी।

हालांकि, कजाकिस्तान या किसी अन्य तीसरे देश से निकलने वाला तेल रूस के माध्यम से पारगमन जारी रख सकेगा और ड्रुजबा तेल पाइपलाइन के माध्यम से यूरोपीय संघ में आयात किया जा सकेगा। स्पुतनिक की रिपोर्ट के अनुसार जवाब में, मॉस्को ने भी यूरोपीय संघ के प्रतिनिधियों पर रूस में प्रवेश पर पाबंदी लगाई है। रूसी समाचार एजेंसी ने रूसी विदेश मंत्रालय के हवाले से कहा कि यूरोपीय संघ का कदम अवैध और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अंतरराष्ट्रीय कानूनी विशेषाधिकारों को कमजोर करने वाल है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   26 Jun 2023 10:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story