इजराइल-हमास युद्ध: आईडीएफ के मिलिट्री बेस पर 'मेढ़क यूनिट' ने किया हमला, जानिए हमास के इस खूफिया गिरोह के बारे में

आईडीएफ के मिलिट्री बेस पर मेढ़क यूनिट ने किया हमला, जानिए हमास के इस खूफिया गिरोह के बारे में
  • इजराइल के मिलिट्री बेस पर हुआ बड़ा हमला
  • खूफिया गिरोह 'मेढ़ यूनिट' ने दिया अंजाम
  • जांच में जुटी आईडीएफ की टीम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया के कई देशों की ओर से युद्धविराम करने की पहल के बावजूद इजराइल और हमास के बीच खूनी संघर्ष बरकरार है। इजराइल सुरक्षा बल लागातार अपने हमलों से आतंकी संगठन हमास के ठिकानों को ढ़ेर कर रही हैं। जिसका परिणाम फिलिस्तीनी नागरिकों को भुगतना पड़ रहा है। पिछले साल 7 अक्टूबर से जारी जंग को देखते ही देखते 6 महीने से ज्यादा का समय बीत चुका है। दिन ब दिन इजराइली सेना गाजा पट्टी पर हमास को निशाना बनाते जा रही हैं। ऐसे में अब हमास ने गाजा शहर में हो रही तबाही के पलटवार में इजराइल के आर्मी बेस पर घातक हमला किया है। इस हमलों को लेकर इजराइल की मीडिया का कहना है कि इसे अतांकी संगठन के फ्रॉगमैन यूनिट ने अंजाम दिया है। हालांकि, हमास के एक आतंकी यूनिट ने पहले कई दफा इजराइल में घूसकर इस तरह के हमले किए हैं। युद्ध के शुरुआती महीने यानी अक्टूबर में हमास की इस यूनिट ने ऐसा ही एक हमला किया था।

इजराइल के मीलिट्री बेस पर हुआ अटैक

हमास के ताजा हमलों को लेकर इजराइली मीडिया ने गुरुवार को जानकारी साझा की है। इसमें बताया गया कि हमास की एक स्पेशल फ्रॉगमैन यूनिट ने बुधवार को इजराइल के दक्षिणी क्षेत्र में घुसकर इजराइली रक्षा बल के सैन्य अड्डे पर अटैक किया है। हमास ने इस हमले को सफलतापूर्वक पूरा किया है। फिलहाल, इजराइल ने आधिकारिक तौर पर हमास की फ्रॉग यूनिट के हमले की कोई पुष्टि नहीं की है। मगर, इजराइली मीडिया की तरफ से बताया गया है कि आईडीएफ के मिलिट्री बेस पर हमास की स्पेशल यूनिट ने बड़ा हमला किया गया है। वहीं, अन्य मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि हमास में हमला करने के लिए हमास की 'मेंढक यूनिट' समुद्र मार्ग के मार्ग से होते हुए आईडीएफ के मिलिट्री बेस में घूसी थी। जिसके चलते आईडीएफ और मेढ़क यूनिट में युद्ध छिड़ गया था।

मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि दक्षिणी इजराइल के अश्कलोन इलाके में घुसपैठ की घटना सामने आई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सैन्य अड्डे पर हमले को अंजाम देने के बाद मेंढक यूनिट और इजराइली रक्षा बल में गोलीबारी हई थी। बताया जाता है कि हमास के आतंकी आईडीएफ से मुठभेड़ करने के बाद गाजा की तरफ चले गए थे। इसे लेकर फिलिस्तीनी क्रॉनिकल ने इस हमले की साजिश में हमास की 'फ्रॉग यूनिट' को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने दावा किया है कि आईडीएफ के सैन्य अड्डे पर हमास की फ्रॉग यूनिट ने अटैक किया है। हालांकि, इस हमले के बारे में अल-क़सम बिग्रेड ने कोई पुष्टि नहीं की है।

क्या है मेढ़क यूनिट?

हमास की मेढ़क यूनिट यानी फ्रॉगमैन यूनिट असल में हमास के आतंकी समूह में से एक गोताखोरों का गुट है। अक्सर, इस तरह का गिरोह पहले तो समुद्र के मार्ग से दुश्मन देश में प्रवेश करता है। फिर बाद में गुप्त तरीके से वहां के बड़े इलाकों पर अचनाक हमला बोल देता है। हालांकि, हमास की मेढ़क यूनिट ने पहले कई बार इजराली सेना से युद्ध किया है। जिसमें उसने इजराइल के दक्षिणी क्षेत्र में ज़िकिम समुद्र तट के मार्ग से दाखिल होकर अपने हमलों को अंजाम दिया है। इससे पहले 23 अक्टूबर 2023 को आखिरी बार मेढ़क यूनिट ने अटैक किया था।

मेढ़क यूनिट से हुई झड़प

हमास की खुफिया आतंकी टीम के बारे में इजराइल के चैनल 12 ने जानकारी शेयर किया है। जिसके मुताबिक, इजराइल के सैन्य अड्डे को हमास की फ्रॉगमैन टीम ने निशाना बनाया था। इसके बाद आतंकी समूह और आईडीएफ के बीच झड़प हो गई थी। इस दौरान आईडीएफ ने मेढ़क यूनिट के दो गोताखोरों पर गोली चलाई। जिससे उन्हें पीछे खदेड़ दिया गया था।

Created On :   15 March 2024 5:09 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story