चुनाव से पहले सजा: तोशखाना मामले से लेकर गोपनीय दस्तावेज लीक मामलों तक, चुनाव से पहले पाकिस्तान पूर्व पीएम इमरान खान की बढ़ रही मुश्किलें

तोशखाना मामले से लेकर गोपनीय दस्तावेज लीक मामलों तक,  चुनाव से पहले पाकिस्तान पूर्व पीएम इमरान खान की बढ़ रही मुश्किलें
  • पीटीआई ने की हकीकी आजादी के लिए वोट करने की अपील
  • अदालती सुनवाई में जेल से ही वर्चुअली रूप से शामिल हुए इमरान
  • इमरान पर 150 से अधिक मामले

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी को गोपनीय सूचना लीक करने के मामले में 10-10 साल जेल की सजा सुनाई है। ऑफिशियल सीक्रेट एक्ट के तहत गठित की गई विशेष अदालत ने दोनों नेताओं को गोपनीय सूचना लीक करने का दोषी ठहराया। 71 वर्षीय इमरान खान और 67 वर्षीय शाह महमूद कुरैशी रावलपिंडी की अडियाला जेल में बंद हैं। अदालत की सुनवाई में इमरान खान और शाह महमूद कुरैशी जेल से ही वर्चुअली रूप से शामिल हुए। विशेष अदालत के फैसले को लेकर इमरान की राजनैतिक पार्टी पीटीआई ने कड़ी आलोचना करते हुए फैसले को उच्च अदालत में चुनौती देने का फैसला किया। पीटीआई ने फैसले में जल्दबाजी के साथ मीडिया और आम लोगों की अनदेखी का आरोप लगाया है। आपको बता दें 8 फरवरी को पाकिस्तान में आम चुनाव होने है। पीटीआई ने आम चुनाव में जनता से हकीकी आजादी के लिए वोट करने की अपील की है।

पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ पार्टी के प्रमुख इमरान खान को एक सभा के दौरान सीक्रेट कूटनीतिक दस्तावेज को सार्वजनिक करने का दोषी पाया गया। इमरान खान के प्रधानमंत्री पद पर रहने के दौरान यह मामला सामने आया था। खान ने अमेरिका स्थित पाकिस्तानी दूतावास की ओर से भेजे गए दस्तावेज को सार्वजनिक किया था। हालांकि कथित तौर पर वह दस्तावेज बरामद नहीं हुए। जनसभा को संबोधित करते हुए खान ने प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए गोपनीय दस्तावेज को सार्वजनिक करते हुए अमेरिका पर सरकार गिराने का आरोप गाया था।

इमरान खान ने आरोप लगाए थे कि अमेरिका के इशारे पर उनकी सरकार को गिराने की साजिश रची जा रही है। इस घटना के कुछ समय बाद ही अप्रैल 2022 में इमरान खान की सरकार को अविश्वास मत के जरिए सत्ता से बेदखल कर दिया गया था। इमरान खान के सत्ता से बाहर होने के बाद से उनके खिलाफ अब तक 150 से ज्यादा मामले दर्ज हो चुके हैं। इमरान खान को उनके खिलाफ चल रहे दूसरे मामले में दोषी ठहराया गया है। इससे पहले तोशखाना मामले में भी इमरान खान को बीती 5 अगस्त को दोषी ठहराया गया था। तोशखाना मामले में इमरान खान को तीन साल जेल की सजा सुनाई गई थी।

Created On :   30 Jan 2024 1:53 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story