पाकिस्तान आम चुनाव 2024: 8 फरवरी को होंगे पाकिस्तान में आम चुनाव, ECP ने चुनाव को लेकर जारी किए निर्देश, चुनावी तैयारी में जुटी सभी पार्टी

8 फरवरी को होंगे पाकिस्तान में आम चुनाव, ECP ने चुनाव को लेकर जारी किए निर्देश, चुनावी तैयारी में जुटी सभी पार्टी
8 फरवरी को होंगे पाकिस्तान में आम चुनाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में अगले साल 8 फरवरी को आम चुनाव होने वाले हैं। इस सिलसिले में बीते शुक्रवार को पाकिस्तान चुनाव आयोग (ECP) ने देश के सभी पार्टियों को चुनावी सभाओं की अनुमति दे दी है। पाकिस्तान के अखबार डॉन में छपी खबर के मुताबिक, चुनाव आयोग ने इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के कुछ देर बाद लिया है। वहीं, पाकिस्तान में रिटर्निंग अधिकारी (RO) की ओर से जारी सार्वजनिक नोटिस के साथ मतदान की प्लानिंग 19 दिसंबर से शुरू होगी। इसके अलावा पाकिस्तान चुनाव आयोग रिटर्निंग ऑफिसर्स और डिस्ट्रिक्ट रिटर्निंग ऑफिसर्स को ट्रेनिंग दी जाएगी।

चुनाव आयोग ने देश के विभिन्न प्रांतो में होने वाले चुनावी सभाओं के बारे में भी सूचना दी। इसी के साथ पाकिस्तान के प्रांत जैसे पंजाब, सिंध, खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान में सभी पार्टियों ने जोरों-शोरों से प्रचार-प्रसार करना शुरू कर दिया है। इन चार प्रांतो के महिलाओं और गैर-मुसलमानों से जुड़ी आरक्षित सीटों पर भी सभी पार्टियों की नजर है।

पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री रहे शहबाज शरीफ ने मौजूदा राष्ट्रपति आरिफ अल्वी से नेशनल असेंबली के 5 साल की निर्धारित अवधि से ठीक 3 दिन पहले ही कार्यकाल को समाप्त करने के निर्देश दिए थे। इस निर्देश को अमल करने के लिए पाकिस्तान की पूर्व सरकार ने निचले सदन को समय से पहले ही समाप्त कर दिया था। साथ ही, यह भी कहा था कि संविधान के मद्देनजर पाकिस्तान में चुनाव 90 दिनों बाद निर्धारित होंगे। लेकिन ऐसा मुमकिन नहीं हो पाया। क्योंकि, निर्वाचन आयोग 90 दिनों की डेडलाइन को बरकरार रखने में विफल हो गई थी।

फरवरी 2024 में होंगे पाकिस्तान के आम चुनाव

सूत्र बताते हैं कि निर्वाचन आयोग की ओर से काउंसिल ऑफ कॉमन इंटरेस्ट्स (सीसीआई) को 2023 डिजिटल जनमणना के परिणामों के लिए अनुमति दी थी। जिस वजह से ईसीपी को पाकिस्तान में होने वाले चुनावी क्षेत्रों में एक बार फिर से परिसीमन का कार्य करना होगा। इस बीच ईसीपी के फैसले को लेकर पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ समेत अन्य राजनीतिक दलों ने सुप्रीम कोर्ट में चुनाव समय पर कराने को लेकर याचिका दायर की थी। डॉन में प्रकाशित खबर के मुताबिक, इन्हीं याचिकाओं को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने निर्वाचन आयोग और राष्ट्रपति से चुनाव कराने को लेकर संयुक्त निष्कर्ष पर पहुंचने के निर्देश दिए। जिसके बाद इस मसले पर आपसी सहमति बनी और पाकिस्तान में चुनाव की तारीख अगले साल यानी 8 फरवरी को तय की गई।

ऐसे में पाकिस्तान की सभी पार्टी चुनावी तैयारी में जुट गई है। बिलावल भुट्टो की पार्टी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP), पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) और पाकिस्तान के चार बार पीएम रहे नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) चुनावी तैयारियों में लगी हुई है। हालांकि, जीत किस पार्टी के हक में होगा यह तो चुनावी नतीजे ही तय करेंगे।

Created On :   16 Dec 2023 5:38 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story