अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: जैसे-जैसे रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद की दौड़ आगे बढ़ रही है, हेली का धूमकेतु चमकता जा रहा है

जैसे-जैसे रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद की दौड़ आगे बढ़ रही है, हेली का धूमकेतु चमकता जा रहा है

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। संयुक्त राष्ट्र में पूर्व अमेरिकी राजदूत निक्की हेली रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के नामांकन की दौड़ में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से आगे चल रही हैं, लेकिन वह अभी भी इतनी पीछे हैं कि केवल एक अतिमानवीय छलांग या पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ चल रहे विभिन्न मामलों में कार्रवाई ही उन्हें आगे ले जा सकती है। फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस भी रेस में हैं, जिन्होंने प्रचार की उस लहर के साथ प्रवेश किया जो अब कहीं गायब हो चुकी है। वह राष्ट्रीय सर्वेक्षणों में ट्रम्प के बाद दूसरे स्थान पर हैं, लेकिन कुछ शुरुआती मतदान चरणों में हेली ने उन्हें पछाड़ दिया है।

संक्षेप में: रीयलक्लियर पॉलिटिक्स द्वारा संकलित सर्वेक्षणों के कुल औसत में 60 प्रतिशत के साथ ट्रम्प मीलों आगे हैं। डेसेंटिस और हेली क्रमशः 13.6 प्रतिशत और 9.6 प्रतिशत के साथ नंबर 2 स्थान के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

हालाँकि, हेली की बढ़त रिपब्लिकन दौड़ पर हावी हो रही है क्योंकि वह ट्रम्प और उनकी राजनीति के विभाजनकारी ब्रांड के लिए एक व्यवहार्य विकल्प के रूप में उभरी है जिसे कई रिपब्लिकन अस्वीकार करते हैं। न्यू जर्सी के पूर्व गवर्नर क्रिस क्रिस्टी ने भी खुद को पूर्व राष्ट्रपति के विकल्प के रूप में पेश किया है, लेकिन उन्हें हेली जैसा जन समर्थन नहीं मिला है, हालांकि वह उन लोगों में से हैं जो अगले राष्ट्रपति की बहस के लिए अगले महीने मंच पर होंगे।

व्यवसायी विवेक रामास्वामी ने ट्रम्प को गले लगा लिया है और खुद को ऐसे व्यक्ति के रूप में पेश किया है जो पूर्व राष्ट्रपति द्वारा अधूरे छोड़े गए वादे को पूरा करेगा। उन्हें आज भी उतना ही तेज, लेकिन अलगाववादी के तौर पर देखा जाता है, जिन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका को सभी संघर्षों से बाहर निकालने की कसम खाई थी। लेकिन उनकी दूसरी और तीसरी बहस उदासीन रही, और यह इस बात से अधिक चर्चा में रही कि कैसे हेली ने उन्हें अनुभवहीन और आखिरकार तीसरी बहस में "गंदगी" कहकर खारिज कर दिया।

हेली के अभियान को बुधवार को एक महत्वपूर्ण बढ़ावा मिला जब उन्हें अरबपति चार्ल्स कोच के नेतृत्व वाले रूढ़िवादी नेटवर्क के राजनीतिक विंग से बहुत प्रतिष्ठित समर्थन मिला। एक समय था जब कोच बंधुओं, चार्ल्स कोच और उनके भाई डेविड कोच, जिनका 2019 में निधन हो गया, का समर्थन रिपब्लिकन नामांकन जीतने के लिए एक उम्मीदवार के लिए पर्याप्त और वास्तव में आवश्यक था। ट्रम्प ने 2016 में इसे बदल दिया और उनके समर्थन के बिना नामांकन और राष्ट्रपति पद जीता।

लेकिन कोच नेटवर्क के विशाल संसाधनों और संगठनात्मक पहुंच से हेली को 15 जनवरी को आयोवा कॉकस के साथ प्राइमरी की शुरुआत तक मदद मिलने की उम्मीद है। लेकिन क्या वह ट्रंप से आगे निकल पाएंगी? क्या कोई अन्य ट्रम्प को हरा सकता है?

वर्तमान सर्वेक्षणों ने पूर्व राष्ट्रपति को बाकी दावेदारों की पहुंच से दूर कर दिया है, इतना कि उन्होंने बहसों को पूरी तरह से छोड़ दिया है। रणनीतिक रूप से, यह उनके और उनके बीच की दूरी को मजबूत करता है और, इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि, उन्हें प्राइम टाइम राष्ट्रीय टेलीविजन पर दूसरों द्वारा हमला किए जाने और निंदा किए जाने से बचाया जाता है।

बढ़ती कानूनी परेशानियों के बावजूद पार्टी के आधार पर ट्रम्प की पकड़ ढीली होने का कोई संकेत नहीं दिख रहा है, जिसे उन्होंने अपने सबसे राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी को कम करने के लिए राष्ट्रपति जो बाइडेन के एक राजनीतिक कदम के रूप में चित्रित किया है।

ट्रम्प जीतना चाहते हैं और 2020 में बाइडेन के हाथों हार की बदनामी को दूर करना चाहते हैं, लेकिन, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्हें जीत की जरूरत है। यदि वह ऐसा नहीं करते हैं तो उन्हें अपने खिलाफ चल रहे 90 से अधिक आरोपों वाले चार मामलों में से किसी एक में जेल जाना पड़ सकता है। उन्हें या तो संघीय मामलों को रोकने के लिए राष्ट्रपति पद की आवश्यकता होगी - चार में से तीन - और यदि दोषी ठहराया जाता है, तो खुद को माफ कर दें और गवाहों को बदलने के लिए क्षमा की अपनी शक्तियों को बनाए रखें।

लेकिन चौथे मामले में जॉर्जिया राज्य में फुल्टन काउंटी द्वारा चलाए जा रहे मुकदमे में ट्रंप को सबसे ज्यादा खतरा है। कानूनी विशेषज्ञों के अनुसार, राष्ट्रपति के क्षमा विशेषाधिकार राज्य के मामलों तक विस्तारित नहीं होते हैं। उनके कई सहयोगी उनके खिलाफ हो गए हैं और अभियोजकों के साथ सहयोग कर रहे हैं।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   2 Dec 2023 10:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story