बिजली बिल राहत प्रस्ताव: आईएमएफ ने पाकिस्तान के बिजली बिल राहत प्रस्ताव के लिए पूर्व शर्तें तय कीं

आईएमएफ ने पाकिस्तान के बिजली बिल राहत प्रस्ताव के लिए पूर्व शर्तें तय कीं
पाकिस्तान के बिजली बिल राहत प्रस्ताव के लिए पूर्व शर्तें तय कीं

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने उपभोक्‍ताओं को बिजली बिलों में राहत का पाकिस्तान का प्रस्ताव पूर्व शर्तों के साथ वापस भेज दिया है जिन पर राहत देने से पहले अमल करना होगा। पाकिस्तान सरकार ने देश में आसमान छूती महंगाई के बीच भारी-भरकम बिजली बिलों का विरोध-कर रहे उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए आईएमएफ के पास एक प्रस्‍ताव मंजूरी के लिए भेजा था। विवरण के अनुसार, आईएमएफ ने पाकिस्तान सरकार से कैप्टिव पावर प्लांट (सीपीपी) को गैस पर दी जा रही सब्सिडी वापस लेने की मांग की है।

मंत्रालय के एक सूत्र ने कहा, "आईएमएफ ने अंतरिम सरकार से जुलाई से सीपीपी को प्रदान की जाने वाली गैस की कीमत तुरंत बढ़ाने के लिए कहा है। “आईएमएफ की पूर्व शर्तों में पांच मांगें शामिल हैं जिन्हें बिजली उपभोक्ताओं को राहत प्रदान करने की अनुमति देने के लिए पूरा किया जाना चाहिए। आईएमएफ ने सरकार से सीपीपी के लिए सब्सिडी खत्म करने और गैस की कीमत बढ़ाने की योजना भी साझा करने को कहा है। "

बिजली के बढ़े हुए बिलों के कारण स्थानीय लोगों का गुस्सा, हंगामा और देशव्यापी विरोध-प्रदर्शन के बाद सरकार ने हाल ही में आईएमएफ से संपर्क किया था। प्रदर्शनकारियों ने अपने बिजली बिलों को आग के हवाले करते हुये कहा था कि वे बिल का भुगतान नहीं करेंगे।

इस्लामाबाद के एक निवासी, जिसका दो पंखों और तीन बल्‍ब वाले एक घर के लिए एक महीने का बिल 48,000 पाकिस्‍तानी रुपये आया है, ने कहा, “देश में महंगाई के कारण हम परिवार का भरण-पोषण करने में असमर्थ हैं और भुखमरी की ओर बढ़ रहे हैं। अब, सरकार हम पर अधिक कर लगाती है और हमें बढ़े हुए टैरिफ शुल्क वाले बिल देती है। वे चाहते हैं कि हम गरीबी और महंगाई के तनाव से मर जाएं।”

हर गुजरते दिन के साथ विरोध-प्रदर्शन और गुस्सा बढ़ने के साथ, सरकार की मुश्किल बढ़ती जा रही है क्योंकि किसी भी राहत की घोषणा से पहले उसे आईएमएफ की मंजूरी लेने की जरूरत है। देश की आर्थिक स्थिति मंदी के कगार पर है। बिजली दरों में बढ़ोतरी के साथ-साथ पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में पाक्षिक वृद्धि का सीधा असर बुनियादी वस्तुओं की कीमतों पर पड़ा है। इससे जनता में अशांति फैल गई है, जो कहते हैं कि लगातार बिगड़ती परिस्थितियों में उनका जीवित रहना लगभग असंभव हो गया है।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   14 Sep 2023 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story