आईएमएफ पाकिस्तान को पैसे देने से पहले इमरान खान से भी लेगी सहमति, इसी माह होना है पहला भुगतान

आईएमएफ पाकिस्तान को पैसे देने से पहले इमरान खान से भी लेगी सहमति, इसी माह होना है पहला भुगतान
आईएमएफ पाकिस्तान को पैसे देने से पहले इमरान खान से भी लेगी सहमति

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान बीते कुछ सालों से आर्थिक संकट से जूझ रहा है। वहां की सरकार लगातार अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से पैसे इकट्ठा कर देश की स्थिति को बेहतर करने की कोशिश में जुटी हुई है। इधर, आईएमएफ भी पाकिस्तान को पैसे देने में फूंक-फूंककर कदम रख रहा है। क्योंकि पाकिस्तान में राजनीतिक हालात ठीक नहीं है। इसलिए मंजूरी के बावजूद भी आईएमएफ पाकिस्तान को पैसे देने से हिचक रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईएमएफ ने पाकिस्तान को घोषित 3 बिलियन डॉलर के बेलआउट पैकेज को देने की एक शर्त रखी है। शर्त में कहा गया है कि अगर पाकिस्तान को यह पैसे लेना है तो पाकिस्तान-तहरीक-इंसाफ (पीटीआई) समेत अन्य प्रमुख राजनीतिक दलों को आईएमएफ को अपना समर्थन देना होगा। आईएमएफ पाकिस्तान के उन पार्टियों से समर्थन लेना चाहता है, जो भविष्य में मुल्क की सत्ता पर काबिज होने वाला है। इनमें सबसे बड़ा नाम इमरान खान का है।

आईएमएफ बुला रहा मीटिंग

आईएमएफ के स्थानीय प्रतिनिधि एस्तेर पेरेज रुइज ने कहा कि पाकिस्तान के राजनीतिक दलों के साथ लगातार बैठकों का सिलसिला जारी है। उन्होंने बताया कहा कि ये सभी बैठक इसलिए की जा रही है क्योंकि आने वाले दिनों में पाकिस्तान में आम चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में आईएमएफ समर्थित कार्यक्रम के तहत प्रमुख उद्देश्यों और नीतियों के लिए पार्टी का समर्थन और आश्वासन लेने के लिए किया गया था। बता दें कि पाकिस्तान में इसी साल नवंबर में आम चुनाव होने वाले हैं।

पैसे डूबने का डर

आईएमएफ ने पाकिस्तान के लिए 3 अरब डॉलर के लोन पर सहमति जताई है। इसमें से 1.1 बिलियन डॉलर पाकिस्तान को इसी महीने में मिलने की संभावनाएं हैं। पीटीआई के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री हम्माद अज़हर ने ट्विटर पर कहा कि पार्टी की आर्थिक टीम से आईएमएफ ने ऋण समझौते और इसके व्यापक उद्देश्यों के लिए समर्थन मांगने के लिए संपर्क किया है। पाकिस्तान के मीडिया चैनल जियो न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार, अज़हर ने कहा कि पीटीआई की आर्थिक टीम और आईएमएफ की टीम, दोनों व्यक्तिगत रूप से और चर्चा में भाग लेने के लिए शामिल होंगी। हालांकि, पाकिस्तान में जारी राजनीतिक संकट को देखकर पाकिस्तान को डर लग रहा है कि कहीं उसके दिए हुए पैसे पाकिस्तान में डूब नहीं जाएं।

Created On :   7 July 2023 5:46 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story