इजरायल-हमास विवाद: इजरायल ने गाजा पर हवाई हमले कर हमास से बंधकों को रिहा करने को कहा

इजरायल ने गाजा पर हवाई हमले कर हमास से बंधकों को रिहा करने को कहा
  • इजरायल का गाजा पर हवाई हमला
  • इजरायल, हमास से अपने बंधकों को छोड़ने को कहा

डिजिटल डेस्क, तेल अवीव। इजरायली सशस्त्र बलों ने गाजा पर लगातार हवाई हमले किए, जबकि लापता अमेरिकियों का पता लगाने और अमेरिकी बंधकों को मुक्त कराने के मिशन पर अमेरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन यहां पहुंचे और इजरायल के साथ बैठक के बाद हमास के हमले की निंदा की। प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और शीर्ष अधिकारियों ने इसे "क्रूरता और अमानवीयता की अग्निपरीक्षा" के रूप में वर्णित किया, जिसने "इस्लामिक राज्य के सबसे बुरे स्वरूप" को जन्म दिया।

बंधकों की रिहाई के लिए वैश्विक प्रयास शुरू किए गए हैं, जिनमें अमेरिकी नागरिकों सहित विदेशी नागरिक और अन्य शामिल हैं, क्योंकि संयुक्त राष्ट्र मानवीय सहायता पर दबाव डाल रहा है, ब्रिटेन अपने नागरिकों को युद्ध क्षेत्र और यूरोपीय संघ से मुक्त मार्ग प्रदान करने के लिए मध्य पूर्व के देशों के साथ बातचीत कर रहा है। अमेरिका ने सऊदी अरब पर बंधकों की रिहाई के लिए हमास से बातचीत करने का दबाव डाला।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक मध्य-पूर्व के नेताओं से बात कर रहे हैं, यहां तक ​​कि उन्होंने बंधक संकट को सुलझाने में इज़राइल की मदद करने के लिए अपने विदेश सचिव क्लेवरली को भी भेजा। ब्लिंकन की यात्रा हमास के खिलाफ युद्ध में इज़राइल का समर्थन करने के लिए अमेरिका द्वारा गोला-बारूद की पहली खेप के शीघ्र आगमन के साथ हुई, क्योंकि उनकी क्रूरता और अत्याचार यरूशलेम से लेकर दुनिया भर के मीडिया के सभी आउटलेट्स में सामने आने लगे थे।

मीडिया की खबरों में कहा गया है कि ब्लिंकन ने नेतन्याहू को राष्ट्रपति जो बाइडेन के आश्‍वासन को दोहराया कि इजरायल को अमेरिका का समर्थन है और चर्चा लापता अमेरिकियों को खोजने और बंधकों को मुक्त करने पर केंद्रित थी। इजरायली ऊर्जा मंत्री इज़रायल काट्ज़ ने चेतावनी दी कि गाजा इज़रायली हमलों से प्रभावित हो रहा है, और जब तक हमास द्वारा बंधक बनाए गए इज़रायली बंधकों को सुरक्षित घर वापस नहीं लौटा दिया जाता, तब तक उन्हें कोई बिजली, पानी या ईंधन उपलब्ध नहीं कराया जाएगा।

सऊदी मीडिया के अनुसार, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि सऊदी अरब इज़राइल और गाजा में संघर्ष को बढ़ने से रोकने के लिए "अधिकतम प्रयास" कर रहा है, जैसा कि क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने बुधवार को एक फोन कॉल में ईरान के राष्ट्रपति को बताया था।

पिछले शनिवार को घातक हमास हमले के बाद इजराइल द्वारा गाजा पर हवाई हमले शुरू करने के बाद से 447 बच्चों और 248 महिलाओं सहित कम से कम 1,417 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई है, जिसमें अमेरिकी नागरिकों सहित विदेशी नागरिकों के साथ इजराइलियों के अपहरण के अलावा कई सैनिकों और निर्दोष नागरिकों की मौत हो गई थी।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   13 Oct 2023 2:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story