इजराइल-फिलस्तीन युद्ध LIVE: इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहु से मिले पीएम ऋषि सुनक, बोले - आतंकवाद के खिलाफ खड़ा हूं

इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहु से मिले पीएम ऋषि सुनक, बोले - आतंकवाद के खिलाफ खड़ा हूं
  • हमास कमांडर के भाई की मौत
  • युद्ध में अब तक 3,000 से ज्यादा लोगों की मौत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजराइल और हमास के बीच 7 अक्टूबर से जंग जारी है। इस युद्ध ने अब भीषण रूप ले लिया। जहां इजराइल की ओर से गाजा पट्टी पर ताबड़तोड़ हमले किए जा रहे हैं। वहीं, लेबनान और फिलिस्तीन में मौजूद आतंकी संगठन भी इजराइल को नुकसान पहुंचाने में लगे हुए हैं।

विवाद की वजह

घटना के बारे में जानकारी देते हुए हमास के सैन्य कमांडर मोहम्मद डेफ ने कहा कि इसी साल अप्रैल में इजराइल ने येरूशलम के अल-अक्सा मस्जिद को अपवित्र किया गया था। जिसके चलते हमने इजराइल पर हमला किया है। मोहम्मद डेफ के मुताबिक, हमास ने इजराइल के खिलाफ एक नया सैन्य अभियान शुरू किया है। जिसका नाम "ऑपरेशन अल-अक्सा स्टॉर्म" रखा गया है। इसी के तहत शनिवार सुबह हमास ने इजराइल ने शनिवार तड़के पांच हजार रॉकेट दागे। डेफ ने आगे कहा कि हम सभी फिलिस्तीनी नागरिकों से आग्रह करते हैं कि वे इजराइल के खिलाफ एकजुट होकर खड़े हो। बता दें कि, इजराइल ने बहुत बार मोहम्मद डेफ को मारने की कोशिश की है, लेकिन वह हर बार बच निकलते हैं।

फिलिस्तीनी क्षेत्र का एक छोटा सा शहर गाजा पट्टी मिस्र और इजराइल के मध्य भूमध्यसागरीय तट स्थित है। यह क्षेत्र फिलिस्तीन अरबी और बहुसंख्य मुस्लिम बहुल इलाका है। जिस पर 'हमास' द्वारा शासन किया जाता है। बता दें कि, फिलिस्तान और कई अन्य मुस्लिम देश इजराइल को यहूदी राज्य के रूप में नहीं मानते हैं। साल 1947 की बात है जब UN ने फिलिस्तीन को एक यहूदी और एक अरब राज्य में बांटा था। इसके बाद से ही फिलिस्तीन और इजराइल के बीच जंग जारी है।

युद्ध अब तक

Live Updates

  • 19 Oct 2023 3:04 PM GMT

    पीएम मोदी ने फिलिस्तीन के राष्ट्रपति से की बातचीत

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से बातचीत की है। इस दौरान प्रधानमंत्री ने गाजा के अल अहली अस्पताल में नागरिकों की मौत पर भी संवेदना व्यक्त की। साथ ही पीएम मोदी ने महमूद अब्बास को भरोसा दिलाया कि भारत फिलिस्तीन के लोगों के लिए मानवीय मदद जारी रखेगा।

  • 19 Oct 2023 7:34 AM GMT

    इज़राइल में हूं - ऋषि सुनक

    मैं इज़राइल में हूं, एक राष्ट्र शोक में है। मैं आपके साथ दुखी हूं और आतंकवाद जैसी बुराई के खिलाफ आपके साथ खड़ा हूं। आज, और हमेशा। 

  • 19 Oct 2023 7:25 AM GMT

    तेल अवीव पहुंचे ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक

    इजराइल-हमास युद्ध के बीच ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक तेल अवीव पहुंचे।

  • 13 Oct 2023 10:33 AM GMT

    अमेरिकी विदेश मंत्री ने फिलिस्तीनी राष्ट्रपति से की मुलाकात

    इजरायल-हमास युद्ध के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटन ब्लिंकन ने फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मिलने पहुंचे। इन दोनों नेताओं की मुलाकात ओमान में हुई। इस दौरान महमूद अब्बास ने अपने बयान में गाजा में अंतर्राष्ट्रीय मदद की मांग की। 

  • 13 Oct 2023 8:55 AM GMT

    इजरायल में फंसे भारतवासी सुरक्षित स्वदेश पहुंचे

    इजरायल-हमास में जंग जारी है। इस बीच भारत सरकार 'ऑपरेशन अजय' के तहत इजरायल में फंसे भारतवासियों को सुरक्षित स्वदेश लाने के काम में जुट गई है। 'ऑपरेशन अजय' के तहत भारत सरकार ने अपनी पहली खेप मांगा ली है। जिसमें बच्चे, बुजुर्ग, महिलाएं और नवजवानों समेत 212 लोग शामिल हैं। विदेशी सरजमीं से देश लौटे लोगों ने भारत सरकार का धन्यवाद जताया है।

    भारत, ऑपरेशन अजय के तहत उन तमाम लोगों को इजरायल से निकालेगा जो इजरायल-हमास युद्ध के बीच फंसे हुए हैं। उसी में से 212 भारतीय नागरिकों को निकालकर आज यानी 13 अक्टूबर को चार्टर फ्लाइट शुक्रवार सुबह नई दिल्ली पहुंची।

    ये फ्लाइट गुरुवार रात इजरायल के बेन गुरियन हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यात्रियों का चयन 'पहले आओ, पहले पाओ' के आधार पर किया गया। जानकारी के मुताबिक, फ्लाइट में एक बच्चे सहित 212 भारतीय यात्री मौजूद थे।

  • 13 Oct 2023 8:44 AM GMT

    इजराइल को ईरान का संदेश

    इजरायल-हमास युद्ध को लेकर पूरी दुनिया दो हिस्सों में बंटती हुई नजर आ रही है। अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी जैसे कई देश इजरायल के समर्थन में खुलकर आ गए हैं। जबकि हमास के समर्थन में अरब देश आते हुए दिखाई दे रहे हैं। हमास-इजरायल युद्ध को लेकर ईरान की ओर से बड़ा बयान सामने आया है। ईरान ने इजरायल को खुलतौर पर चेतावानी दी है। ईरान की ओर से कहा गया है कि इजरायल हमास पर हमला बंद करें नहीं तो तीसरे मोर्चे के लिए खुद को तैयार रखें।

    यह बात तब सामने आई जब ईरान के विदेश मंत्री आमिर अब्दुल्लाहियान लेबनान दौर पर हैं। ईरानी विदेश मंत्री बीते दिन (12 अक्टूबर) लेबनान पहुंचे। जहां उन्होंने शीर्ष नेताओं के साथ बैठक की। जिसके दौरान उन्होंने इजरायल पर कड़ा रुख अपनाया। इजरायल-हमास युद्ध के बीच लेबनान ने भी दक्षिणी इजरायल पर गोला बारुद से हमला किया था। जिसको लेकर इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने दक्षिण इजरायल पर अपनी पूरी फौज उतार दी थी।

  • 12 Oct 2023 1:28 PM GMT

    इजराइल ने सीरिया पर दागे रॉकेट

    हमास से जारी युद्ध के बीच इजराइल ने सीरिया पर रॉकेट से हमला कर दिया है। इजरायली सेना की ओर से सीरिया के दमिश्क और अलेप्पो हवाईअड्डों पर हुए हमले की पुष्टि की है। स्थानीय मीडिया चैनल शाम एफएम का कहना है कि सीरिया की सेना भी इजराइल के हमलों का जवाब देने के लिए तैयार हो चुकी है। 

  • 12 Oct 2023 9:58 AM GMT

    हम इजराइल से कहीं नहीं जा रहे हैं- अमेरिकी विदेश मंत्री

    अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने राजधानी तेल अवीव में इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात की। ब्लिंकन ने अपनी बैठक में नेतन्याहू से कहा, "हम यहां हैं और हम कहीं नहीं जा रहे हैं।"

    इजरायल-हमास संघर्ष के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन तेल अवीव पहुंचे।


  • 12 Oct 2023 5:46 AM GMT

    हमास कमांडर के भाई की मौत

    अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, 11 अक्टूबर की रात को इजरायली हवाई हमलों में हमास कमांडर मोहम्मद डेफ के भाई की मौत हो गई है। गाजा पट्टी के दक्षिण में खान यूनिस पर हुए हवाई हमले के दौरान अब्दुल फत्ताह डेफ और कुछ अन्य रिश्तेदार मारे गए। हालांकि, इस हमले से हमास कमांडर मोहम्मद डेफ बच निकला।

  • 11 Oct 2023 10:15 AM GMT

    गाजा की इस्लामिक यूनिवर्सिटी पर बमबारी

    आईडीएफ का कहना है कि उसने गाजा के इस्लामिक विश्वविद्यालय पर बमबारी की है, "जो हमास के इंजीनियरों के लिए केंद्रीय प्रशिक्षण केंद्र के रूप में कार्य करता है।" इजराइल डिफेंस फोर्स ने ट्वीट कर जानाकरी दी है कि हमास ने ज्ञान के एक संस्थान को विनाश के संस्थान में बदल दिया। कुछ समय पहले, आईडीएफ ने गाजा में हमास के एक महत्वपूर्ण परिचालन, राजनीतिक और सैन्य केंद्र-इस्लामिक विश्वविद्यालय पर हमला किया। हमास ने एक विश्वविद्यालय को हथियार विकास और सैन्य खुफिया जानकारी के लिए प्रशिक्षण शिविर में बदल दिया। 

Created On :   11 Oct 2023 9:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story