महायुद्ध: इजराइल ने संयुक्त राष्ट्र व वैश्विक समुदाय के तत्काल युद्धविराम के आग्रह को ठुकराया

इजराइल ने संयुक्त राष्ट्र व वैश्विक समुदाय के तत्काल युद्धविराम के आग्रह को ठुकराया
  • इजराइल-हमास में जबरदस्त जंग जारी
  • संयुक्त राष्ट्र व वैश्विक समुदाय के तत्काल युद्धविराम के आग्रह को इजराइल ने ठुकराया

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। इजराइल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र व वैश्विक समुदाय के तत्काल युद्धविराम के आग्रह को ठुकरा दिया। उन्होंने कहा कि इजराइल युद्धविराम के लिए सहमत नहीं होगा, "यह युद्ध का समय है" जो 9/11 और पर्ल हार्बर के आक्रमण बाद अमेरिकी सैन्य कार्रवाई के समान है। तेल अवीव से यहां पहुंच रही रिपोर्ट के अनुसार करीब 232 बंधकों को बंधक बनाने वाले आतंकवादी संगठन को कुचलने के लिए इजराइल की जमीनी सेना हमास के कब्जे वाले गाजा में दो मील तक घुस गई।

इजराइल की सेना ने सोमवार रात उत्तरी गाजा में ठिकानों पर हमला करके दर्जनों हमास लड़ाकों को मार गिराया। मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि इजराइली मीडिया ने देश के सैनिकों को गाजा पट्टी में लगभग दो मील अंदर एक होटल के ऊपर दिखाया। नेतन्याहू ने सोमवार को स्पष्ट कर दिया कि इज़राइल युद्धविराम के लिए सहमत नहीं होगा, जो 1941 में पर्ल हार्बर और 2001 में 11 सितंबर के आतंकवादी हमलों के बाद अमेरिका की स्थिति के समान है। उन्‍होंने कहा, इजराइल हमास के साथ शत्रुता समाप्त करने के लिए सहमत नहीं होगा।

उन्होंने कहा, ''युद्धविराम का आह्वान इजराइल के हमास के सामने आत्मसमर्पण करने, आतंकवादियों के सामने आत्मसमर्पण करने, बर्बरता के सामने आत्मसमर्पण करने के समान होगा।'' उन्होंने कहा, "हम उन्हें इतिहास के कूड़ेदान में फेंक देंगे। यही मेरा लक्ष्य है। यही मेरी जिम्मेदारी है।" इसके पहले संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी कि हफ्तों की घेराबंदी और बमबारी के बाद गाजा में "नागरिक व्यवस्था" टूट रही है, लोग अपने अस्तित्व के लिए आवश्यक चीजें हासिल करने को गोदामों में घुस रहे हैं।

व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रविवार को नेतन्याहू पर गाजा में मानवीय सहायता के प्रवाह को तत्काल बढ़ाने के लिए दबाव डाला। सीएनएन के संवाददाताओं ने कहा, हमास ने एक वीडियो जारी किया है, जिसमें तीन महिलाओं को दिखाया गया है, जिनके बारे में माना जाता है कि उन्हें 7 अक्टूबर को इज़राइल पर आतंकवादी हमले के बाद से फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह ने बंदी बना लिया था।

विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिका इजराइल पर गाजा में संचार नेटवर्क और साथ ही पानी व ईंधन की आवश्यक सेवाओं को बहाल करने के लिए दबाव डाल रहा है। विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने एक प्रेस वार्ता में कहा, "हमने सप्ताहांत में इज़राइल सरकार को स्पष्ट कर दिया कि संचार नेटवर्क को बहाल करने की आवश्यकता है, और हमें खुशी है कि उन्होंने ऐसा करने के लिए कदम उठाए।" मिलर ने यह भी कहा कि अमेरिका गाजा को ईंधन आपूर्ति सुनिश्चित करने की दिशा में बढ़ रहा है।

उधर, इजराइल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने उन रिपोर्टों को खारिज कर दिया कि इजरायल हमास का पीछा करने के लिए फिलिस्तीनी लोगों को सामूहिक दंड दे रहा है, उन्होंने कहा कि समूह नागरिकों को दक्षिणी गाजा में सुरक्षित क्षेत्र में जाने से रोक रहा है। नेतन्याहू ने सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "हमास उन्हें जाने से रोक रहा है, उन्हें संघर्ष वाले क्षेत्रों में रख रहा है। इसलिए मुझे लगता है कि आपको अपने सवाल हमास से पूछना चाहिए।"

नेतन्याहू ने कहा कि इजराइल गाजा में नागरिकों को दक्षिण में एक सुरक्षित क्षेत्र में जाने के लिए कहकर और मानवीय सहायता प्रदान करके नागरिक हताहतों को रोकने की कोशिश कर रहा है। उन्होंने कहा, "हमें नागरिक हताहतों को कम करने के लिए हर संभव प्रयास करना होगा, लेकिन हम लड़ाई नहीं छोड़ सकते।" उन्होंने कहा कि उनके और अन्य सभ्य देशों का भविष्य इस पर निर्भर करता है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   31 Oct 2023 3:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story