युद्ध: इज़राइल ने नागरिकों से विदेश यात्रा पर पुनर्विचार करने का किया आग्रह

इज़राइल ने नागरिकों से विदेश यात्रा पर पुनर्विचार करने का किया आग्रह
  • गाजा में युद्ध जारी
  • दुनिया भर में बढ़ती यहूदी विरोधी घटना
  • इजरायली सरकार का नागरिकों से आग्रह किया
  • यात्रा की योजना पर पुनर्विचार करने को कहा

डिजिटल डेस्क, यरुशलम। गाजा में चल रहे युद्ध के बीच दुनिया भर में बढ़ती यहूदी विरोधी घटनाओं के मद्देनजर इजरायली सरकार ने नागरिकों से विदेश यात्रा की योजना पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया है।

शुक्रवार को एक संयुक्त बयान में, राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) और विदेश मंत्रालय ने कहा कि उसने "दुनिया भर में इजरायलियों और यहूदियों पर जानलेवा हिंसक हमलों के साथ-साथ यहूदी विरोधी भावना और इजरायल विरोधी उत्तेजना में उल्लेखनीय वृद्धि देखी है"। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, इसमें वे देश भी शामिल हैं जहां "आतंकवाद से संबंधित यात्रा चेतावनियां" नहीं हैं।

बयान में कहा गया है, "यहूदी समुदाय, धार्मिक और सामुदायिक प्रतिष्ठान (सभास्थल, चबाड केंद्र, कोषेर रेस्तरां और इजरायली व्यवसाय), इजरायली प्रतिनिधिमंडल और इजरायल से आने-जाने वाली उड़ानों वाले हवाई अड्डे यहूदी विरोधी समूहों के विरोध और हमलों के प्रमुख लक्ष्य हैं।" एनएससी ने कहा कि इजरायलियों को विदेश में उसके अनुशंसित आचरण का पालन करना चाहिए।

7 अक्टूबर को हमास द्वारा इज़राइल के खिलाफ युद्ध छेड़ने के बाद, दुनिया के विभिन्न हिस्सों से यहूदी विरोधी घटनाओं की सूचना मिली है। जहां फ्रांस और जर्मनी ने फिलिस्तीन समर्थक प्रदर्शनों पर प्रतिबंध लगा दिया है, वहीं स्वीडन और ब्रिटेन में लोगों के एक वर्ग द्वारा हमास के हमले का जश्न मनाया गया।

लंदन में मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने 20 अक्टूबर को कहा कि ब्रिटिश राजधानी में पिछले साल के इसी महीने की तुलना में उस महीने यहूदी विरोधी अपराधों में 1,353 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई और इस्लामोफोबिक अपराधों में 140 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।

मंगलवार को सीनेट पैनल को संबोधित करते हुए एफबीआई निदेशक क्रिस्टोफर रे ने कहा कि अमेरिका में यहूदी विरोधी भावना "ऐतिहासिक स्तर" तक पहुंच रही है। इज़राइल और हमास के बीच युद्ध छिड़ने के बीच अमेरिका स्थित वकालत समूह यहूदी और मुस्लिम व्यक्तियों के खिलाफ नफरत की घटनाओं में वृद्धि की रिपोर्ट कर रहे हैं।

काउंसिल ऑन अमेरिकन-इस्लामिक रिलेशंस ने भी कहा कि वह डेटा एकत्र कर रहा है और रिपोर्टों में तेजी देखी गई है। एंटी-डिफेमेशन लीग ने 7 अक्टूबर से 23 अक्टूबर के बीच लगभग 312 यहूदी विरोधी घटनाओं का भी हवाला दिया, इनमें से 190 इज़राइल और गाजा में लड़ाई से जुड़ी थीं। तुलनात्मक रूप से, 2022 में इसी अवधि में 64 घटनाएं हुईं।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   4 Nov 2023 7:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story