रुपये पर दबाव कम, मुद्रा का अवमूल्यन नहीं करेगा पाकिस्तान

रुपये पर दबाव कम, मुद्रा का अवमूल्यन नहीं करेगा पाकिस्तान
Pakistan unlikely to devalue rupee as pressure has eased
पाकिस्तानी रुपये के बड़े अवमूल्यन की उम्मीद नहीं है
डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ 6.7 अरब डॉलर के बेलआउट कार्यक्रम को फिर से शुरू करने के लिए चल रही बातचीत के बीच फिच रेटिंग्स ने कहा है कि इसकी संभावना नहीं है कि पाकिस्तान फिर से अपनी मुद्रा का अवमूल्यन करेगा क्योंकि रुपये पर दबाव कम हो गया है। फिच में हांगकांग स्थित एक निदेशक कृजनिस क्रस्टिन्स ने कहा: वर्तमान में हमें पाकिस्तानी रुपये के बड़े अवमूल्यन की उम्मीद नहीं है।

क्रस्टिन्स ने ब्लूमबर्ग द्वारा भेजे गए सवालों के जवाब में कहा, मुद्रा पिछले कुछ महीनों में बहुत स्थिर रही है, स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान द्वारा आयोजित भंडार पर दबाव भी निहित है, जो मुद्रा का समर्थन करने के लिए न्यूनतम हस्तक्षेप का सुझाव देता है। बहुपक्षीय ऋणदाता ने कहा है कि वह बेलआउट कार्यक्रम को फिर से शुरू करने से पहले अपने मुद्रा बाजार और अन्य मुद्दों को ठीक करने के लिए अधिकारियों के साथ काम कर रहा है, जो इस महीने समाप्त होने वाला है।

जियो न्यूज ने बताया कि जनवरी में अधिकारियों द्वारा मुद्रा का अवमूल्यन करने के बाद रुपये में इस साल 20 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है, जिससे यह वैश्विक स्तर पर सबसे खराब प्रदर्शन करने वालों में से एक बन गया है। पिछले 12 महीनों में 50 प्रतिशत से अधिक गिरने के बाद फरवरी के अंत से देश का डॉलर भंडार लगभग 4 बिलियन डॉलर पर स्थिर बना हुआ है। आपूर्ति की कमी से घिरी अर्थव्यवस्था को सहारा देने और अरबों डॉलर के ऋण भुगतान के साथ संप्रभु डिफॉल्ट को टालने के लिए धन महत्वपूर्ण होगा।

क्रस्टिन्स ने कहा,हम मानते हैं कि आईएमएफ और पाकिस्तान चल रहे कार्यक्रम की समीक्षा संभवत: आईएमएफ के बजट पर स्पष्टता के बाद समाप्त कर देंगे। हालांकि, इसके लिए विंडो तेजी से बंद हो रही है, मूल रूप से जून में समाप्त होने वाले कार्यक्रम के साथ, और अक्टूबर तक होने वाले चुनावों में तत्काल प्रगति की संभावना नहीं है।


अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   11 Jun 2023 10:06 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story