अगर समय पर कार्रवाई नहीं हुई तो 10 लाख अफगान बच्चे कुपोषण से मर सकते हैं

1 million Afghan children could die of malnutrition if not acted in time
अगर समय पर कार्रवाई नहीं हुई तो 10 लाख अफगान बच्चे कुपोषण से मर सकते हैं
यूनिसेफ अगर समय पर कार्रवाई नहीं हुई तो 10 लाख अफगान बच्चे कुपोषण से मर सकते हैं
हाईलाइट
  • अगर समय पर कार्रवाई नहीं हुई तो 10 लाख अफगान बच्चे कुपोषण से मर सकते हैं: यूनिसेफ

डिजिटल डेस्क, काबुल। यूनिसेफ ने चेतावनी दी है कि अगर तत्काल कार्रवाई नहीं की गई तो अफगानिस्तान में 10 लाख बच्चे गंभीर कुपोषण से मर सकते हैं। बुधवार को ट्विटर पर संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी ने दो साल के बच्चे के मामले का हवाला दिया और कहा कि हाल ही में दस्त से उबरने के बाद, दो साल की सोरिया अस्पताल में दोबारा भर्ती हो गई है, इस बार वह एडिमा और वेसटिंग से पीड़ित है। उसकी मां सोरिया के ठीक होने का बेसब्री से इंतजार कर रही है।

ट्वीट में, यूनिसेफ ने कहा कि तत्काल कार्रवाई के बिना, गंभीर तीव्र कुपोषण से 10 लाख बच्चे मर सकते हैं। यूनिसेफ के अनुमान के अनुसार, 2022 में 13.1 बच्चों सहित 24.4 मिलियन अफगानों को मानवीय सहायता की आवश्यकता होगी। इस संख्या में से 11 लाख पांच साल से कम उम्र के बच्चे गंभीर रूप से कुपोषित हैं, जो खाद्य संकट, पानी, और स्वच्छता सेवाओं की खराब पहुंच के कारण बीमार हो रहे हैं।

जानलेवा बीमारियों का प्रकोप जारी है, 2021 में खसरे के 60,000 से अधिक मामले सामने आए थे। तालिबान के जन स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया है कि अफगानिस्तान में कुपोषण से पीड़ित बच्चों की संख्या करीब 44 लाख है। मंत्रालय के एक प्रवक्ता जाविद हाजीर ने कहा कि अफगानिस्तान में कुपोषण को दूर करने के लिए, स्वास्थ्य क्षेत्र को बढ़ाने और अफगान स्वास्थ्य क्षेत्र का समर्थन करने के लिए अंतरराष्ट्रीय सहायता को बढ़ाने के लिए कुछ उपाय लागू किए गए हैं।

आईएएनएस

Created On :   10 Feb 2022 4:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story