कांगो में मारे गए 100 विस्थापित नागरिक

100 displaced civilians killed in Congo: UN
कांगो में मारे गए 100 विस्थापित नागरिक
यूएन कांगो में मारे गए 100 विस्थापित नागरिक
हाईलाइट
  • कांगो में मारे गए 100 विस्थापित नागरिक : यूएन

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र के एक प्रवक्ता ने कहा कि पिछले सप्ताह पूर्वी कांगो में लगभग 100 नागरिकों की हत्या क्षेत्र में लगातार असुरक्षा पर चिंता जताती है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के मुख्य प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने मंगलवार को कहा कि कांगो में उनके मानवीय सहयोगियों ने मुख्य रूप से विस्थापित लोगों के लिए साइटों पर घातक छापे की एक श्रृंखला के बाद चिंता व्यक्त की। हमले अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का उल्लंघन करते हैं।

उन्होंने कहा, पिछले हफ्ते की शुरुआत से इटुरी प्रांत में सिलसिलेवार हमलों में करीब 100 नागरिक मारे गए हैं।

पीड़ितों में महिलाएं और बच्चे भी थे।

उन्होंने कहा कि वर्ष की शुरुआत से 500 से अधिक नागरिक कथित तौर पर मारे गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्कूलों और अस्पतालों पर कम से कम 12 हमलों की भी खबर है।

प्रवक्ता ने कहा कि अप्रैल में हुए हमलों ने जुगु क्षेत्र में 165,000 से अधिक लोगों को विस्थापित किया। असुरक्षा मानवीय पहुंच को भी प्रभावित करती है, मानवीय टीमों की आवाजाही को प्रतिबंधित करती है और सहायता वितरण में देरी करती है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   18 May 2022 3:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story