रूस-यूक्रेन विवाद: कीव में जवानों को दिये गये 18,000 हथियार, पुरुषों के देश छोड़ने पर लगाया प्रतिबंध

February 26th, 2022

हाईलाइट

  • यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने एक सामान्य सैन्य लामबंदी का आदेश दिया

डिजिटल डेस्क, कीव। यूक्रेन के अधिकारियों के मुताबिक, गुरुवार तड़के रूसी आक्रमण शुरू होने के बाद से अकेले कीव क्षेत्र में जवानों को गोला-बारूद के साथ करीब 18,000 बंदूकें दी गई हैं। एक संयुक्त बयान में, रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव और सशस्त्र बलों के चीफ ऑफ स्टाफ वालेरी जालुज्नी ने कहा कि और हथियार आ रहे हैं। सीएनएन ने बताया, जल्द ही हमें अपने सहयोगियों से आधुनिक हथियारों और अन्य संसाधनों के साथ अतिरिक्त समर्थन प्राप्त होगा।

गुरुवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने एक सामान्य सैन्य लामबंदी का आदेश दिया। जेलेंस्की ने कहा कि राज्य की रक्षा सुनिश्चित करने के लिए, यूक्रेन और अन्य सैन्य संरचनाओं के सशस्त्र बलों की लड़ाई और लामबंदी की तैयारी को बनाए रखने के लिए, एक व्यापक-आधारित लामबंदी का आदेश दिया गया, जिसमें राजधानी, कीव और सभी यूक्रेन के प्रमुख शहर शामिल हैं।

सीएनएन ने बताया, स्टेट बॉर्डर गार्ड सर्विस के अनुसार, इसमें 18 से 60 साल के सभी पुरुष नागरिकों के देश छोड़ने पर प्रतिबंध शामिल है। साथ ही प्रतिनियुक्तियों की भर्ती, सैन्य इकाइयों और यूक्रेन के सशस्त्र बलों के संस्थानों को उनकी डिलीवरी और अन्य राज्य सुरक्षा सेवाओं का भी निर्देश दिया है।

(आईएएनएस)